जब बच्चा 6 महीने का हो जाए, तो उसे केला खिलाना शुरू करें, फायदे है आश्चर्यजनक - Newztezz

Breaking

Tuesday, December 1, 2020

जब बच्चा 6 महीने का हो जाए, तो उसे केला खिलाना शुरू करें, फायदे है आश्चर्यजनक

6% 2Bmonth% 2Bfor% 2Bbaby

छोटे बच्चों को उचित आहार दिए जाने पर उन्हें कई तरह के पौष्टिक फल दिए जाते हैं। इस फल में केले का नाम भी होता है। केले को बच्चों के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इनमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जो बच्चे के पूर्ण विकास में मदद करते हैं।

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व
केले में कई पोषक तत्व होते हैं इनमें कैलोरी, वसा, सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम शामिल हैं।

बच्चे को केला कब दें?
आप 6 महीने की उम्र से एक बच्चे को केला खिला सकती हैं। 6 महीने के बच्चे को दिन में एक बार एक छोटा केला खिलाएं। केले बच्चों को सर्दी-खांसी से भी बचाते हैं।

बच्चों को केला खिलाने के फायदे

- केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। फाइबर पेट को साफ रखता है और बच्चे को कब्ज नहीं होता है।

- केले बच्चों का वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। पोटैशियम और कैल्शियम से भरपूर केला बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन बनाता है।

- यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है

-बनाना में फोलेट होता है जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास और याददाश्त को बढ़ाने का काम करता है।

बच्चों को केला कैसे खिलाएं?
आप केले की प्यूरी बनाकर 6 महीने के बच्चे को खिला सकते हैं। एक 9 महीने के बच्चे को केले के छोटे-छोटे टुकड़े करके खिलाएं। आप केले को सीधे 1 साल के बच्चे को खिला सकते हैं।

इसे ध्यान में रखो
। बच्चे को हमेशा पके केले दें। कच्चे केले आसानी से पचते नहीं हैं इसलिए थोड़ा कच्चा होने पर उन्हें न दें। केले को अच्छे से मसलने के बाद ही बच्चे को दें।

कितने केले दें? आप रोजाना 6 महीने के बच्चे को केला दे सकते हैं लेकिन दिन में केवल एक बार। एक बार में बहुत अधिक केले खाने से बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।

No comments:

Post a Comment