भारत की 5 सबसे सुंदर ट्रेन यात्राएं जो खूबसूरती की मिसाल है - Newztezz

Breaking

Thursday, December 3, 2020

भारत की 5 सबसे सुंदर ट्रेन यात्राएं जो खूबसूरती की मिसाल है

% 2Btrips प्रशिक्षित

 ट्रेन की यात्रा इसे बहुत उबाऊ और थका देती है। हममें से ज्यादातर लोग टाइम पास करने के लिए नींद को बेहतर मानते हैं। यद्यपि हम यह सुझाव नहीं दे रहे हैं कि किसी को ऐसा नहीं करना चाहिए लेकिन एक पल के लिए अपनी ट्रेन के आस-पास के आकर्षक स्थानों की कल्पना करें जो न केवल आपके मन को शांत करेगा बल्कि आपके दिल को खुशी और विचारों से भर देगा, क्या यह विशेष नहीं है?

भारत में खगोलीय दृश्यों का खजाना है और उनमें से कुछ को ट्रेन की यात्रा द्वारा भी अनुभव किया जा सकता है। जीवन में एक बार आपको ये अनुभव होने चाहिए और यदि आपके पास एक काव्यात्मक हृदय है, तो आप इन रेल यात्राओं के समय कर सकते हैं। लेखन में भी विशेष अनुभव का वर्णन किया जा सकता है।

1.  हिमालयन क्वीन


हिमालय% 2Bqueen


कालका-शिमला मार्ग पर चलने वाली इस ट्रेन में यात्रा करना एक खूबसूरत एहसास है। ट्रेन में यात्रा करने के लिए आपको पहले से बुकिंग करनी होगी। सत्र का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि मौसम हमेशा इतना सुखद होता है कि ट्रेन को एसी की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यह एक खिलौना-ट्रेन है जो सीमित संख्या में यात्रियों को ले जाने में सक्षम है।

2 आईसलैंड   एक्सप्रेस

द्वीप% 2Bexpress


यह ट्रेन कन्याकुमारी और त्रिवेंद्रम के बीच चलती है। साफ पानी, हरियाली और द्वीपों से घिरा यह सफर बेहद खास है। अगर आपको यात्रा के दौरान बारिश देखने को मिलती है, तो यात्रा अधिक सुंदर लगती है। यदि आप फोटोग्राफी पसंद करते हैं, तो आपको इस यात्रा से कुछ बहुत अच्छे क्लिक मिलेंगे।

3.  जम्मू मेल

जम्मू% 2Bmail


जम्मू से उधमपुर तक की 53 किलोमीटर लंबी यात्रा में 20 सुरंगें और 158 पुल हैं, जो अपने आप में रोमांचक हैं। आपको कुछ सबसे आश्चर्यजनक दृश्य देखने को मिलेंगे जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। यह एक बहुत ही खास अनुभव है।

4.  दिल्ली-जैसलमेर एक्सप्रेस

दिल्ली% 2Bjaisalmer% 2Bexpres


ट्रेन की यात्रा अलवर, जयपुर के रेगिस्तान से होकर गुजरती है और अंत में जोधपुर पहुंचती है। दूर-दराज का रेगिस्तान एक भव्य दृश्य देता है। हालांकि पूरी यात्रा बहुत खास है, लेकिन सूर्यास्त और सूर्योदय इस यात्रा के सबसे खास पल हैं। आप खिड़की के बाहर देखकर अपने जीवन के बारे में सब कुछ भूल सकते हैं।

5 .गोआ एक्सप्रेस

गोवा% 2Bexpress1


झरने के चारों ओर ट्रेन कर्नाटक के गोवा से गोंडा तक जाती है। इसके अलावा, यह आपको गोवा में समुद्र तटों, घने जंगलों, आकाश को छूने वाले पहाड़ों और गहरी घाटियों का अनुभव देता है।

इसलिए अब रेल यात्रा का विचार उबाऊ नहीं लगता। ऐसा नहीं है? ये सभी यात्राएं आपके जीवन के अनुभव में शामिल होंगी और जो आपके जीवन को बदलना जानते हैं।

No comments:

Post a Comment