आपकी हड्डियों को खोखला कर रही है ये 5 चीजें, तुरंत बंद करें इनका सेवन - Newztezz

Breaking

Thursday, December 3, 2020

आपकी हड्डियों को खोखला कर रही है ये 5 चीजें, तुरंत बंद करें इनका सेवन

हड्डी

आजकल कम उम्र में ही युवाओं को जोड़ों के दर्द की शिकायत होने लगती है, जिसके कारण घर में कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जिनका अधिक मात्रा में सेवन करने पर हड्डियों का कैल्शियम बढ़ जाता है। हड्डियां शरीर को काम करने के लिए मजबूत बनाती हैं। ऐसे में उनके लिए खुद का मजबूत होना बहुत जरूरी है, जैसे मजबूत घर के लिए मजबूत नींव की जरूरत होती है, वैसे ही स्वस्थ शरीर के लिए भी मजबूत शरीर की जरूरत होती है।

क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ आपकी हड्डियों को खोखला बना देते हैं। ये चीजें आपकी हड्डियों को कमजोर करती हैं। यह आपके शरीर के लिए बेहतर होगा कि आप इन चीजों का सेवन करना छोड़ दें। आइए हम आपको बताते हैं कि वो कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जिनके सेवन से आपकी हड्डियां कमजोर होती हैं।


कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाइऑक्साइड और फॉस्फोरस होते हैं, जो हड्डियों को खोखला बनाते हैं। जितना हो सके अपने सेवन को कम करें।

चॉकलेट:
बहुत ज्यादा चॉकलेट खाने से भी हड्डियां कमजोर होती हैं। इसे खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण कैल्शियम शरीर में अवशोषित नहीं हो पाता है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। चॉकलेट के अधिक सेवन से बचें।

पीकर
शराब, शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है, जो ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बनती है। शराब का सेवन बंद कर दें। यह शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है।

नमक
अत्यधिक मात्रा में नमक के उपयोग से हड्डियां कमजोर होती हैं। दरअसल, नमक में सोडियम होता है, जो शरीर में जाने के बाद यूरिन के जरिए शरीर से कैल्शियम निकालता है। ऐसे में इसका हड्डियों पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

कॉफ़ी
चाय और कॉफी के अधिक सेवन से हड्डियां भी कमजोर होती हैं। इसमें मौजूद कैफीन हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है।

अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। Newztezz.com इनकी  पुष्टि नहीं करता है। इन्हें लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

No comments:

Post a Comment