अगर आर्यभट्ट ने 5 वीं शताब्दी में '0' का आविष्कार किया, तो हमें कैसे पता चला कि रावण के 10 सिर थे? जानिए - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 2, 2020

अगर आर्यभट्ट ने 5 वीं शताब्दी में '0' का आविष्कार किया, तो हमें कैसे पता चला कि रावण के 10 सिर थे? जानिए

arbhatta% 2Bzero

हम सभी जानते हैं कि शून्य का आविष्कार भारतीय गणितज्ञ आर्यभट्ट ने किया था। लेकिन यह माना जाता है कि 1 से 9 तक की गिनती अरब लोगों द्वारा खोजी गई थी, जो भारत में शुरुआती खोज से प्रेरित थी। आज दुनिया भर में जिस नंबर का इस्तेमाल किया जाता है उसे 'अरबी न्यूमेरिकल सिस्टम' कहा जाता है   ।

ravan1

अब सवाल यह उठता है कि जब आर्यभट्ट ने शून्य का आविष्कार किया था, तब रावण के 10 सिर, कौरव संख्या 100 और सहस्त्रराज के 1000 हाथ कैसे थे? 


आइए इसके पीछे के गणित को समझते हैं 

भारत सहित सभी सभ्यताओं में संख्या प्रणाली बहुत पहले से मौजूद थी, लेकिन तब शून्य नहीं थी। इस दौरान हर नंबर पर एक सिंबल हुआ करता था। 1 से 10. की संख्या के लिए अलग-अलग प्रतीक भी थे  । इन प्रतीकों के आधार पर गिनती लिखी गई थी। 

21

'ब्राह्मी लिपि' 

प्राचीन भारत में,  संस्कृत के छंदों  को लिखने के  लिए 'ब्राह्मी लिपि' का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था  । Mi ब्राह्मी लिपि ’के अंतर्गत 1 से 10 तक की संख्या प्रणाली भी थी। इस लिपि में शून्य का कोई प्रावधान नहीं था। शायद ही हम में से किसी ने इस स्क्रिप्ट को पढ़ा हो।

वहाँ  के तहत 1 से 10 के गिनती के लिए अलग अलग प्रतीक हैं  'ब्राह्मी लिपि'  । ऐसी स्थिति में, यदि कोई 11 लिखना चाहता है, तो इसके लिए दस का प्रतीक और इकाई के प्रतीक को एक साथ लिखना होगा।

ब्रह्मा% 2Blipi
शारदा लिपि 

हालाँकि,  तीसरी शताब्दी में विकसित a शारदा लिपि ’  संख्या प्रणाली  में  (0) का उपयोग (!) के बजाय किया गया था। यह 'देवनागरी लिपि' के समान था।

lipi12
आपको बता दें कि अंक प्रणाली को पहली बार  तीसरी शताब्दी  की '  बख्शाली पांडुलिपि' में देखा  गया था  । इस समय के दौरान, (0) (।) का स्थान पहले 'बक्शाली पांडुलिपि' में जोड़ा गया था और फिर इसे अन्य लिपियों में भी जोड़ा गया था।

अब तक आप समझ गए होंगे कि रावण के 10 सिर थे और कौरवों की संख्या 100 क्यों थी?  

01


इसके बाद आर्यभट्ट ने 5 वीं शताब्दी में शून्य का आविष्कार किया। इस अवधि के दौरान, आर्यभट्ट ने प्रतीकात्मक संख्याओं के बजाय शून्य का आविष्कार किया और इसके महत्व को इतना बढ़ा दिया कि 1 से 10 तक संख्या शून्य के बिना पूरी नहीं हो सकती थी।

No comments:

Post a Comment