इस साल 28% तक सोने में आई तेजी , जानें साल 2021 में सोने-चांदी की कीमतें क्या होंगी - Newztezz

Breaking

Saturday, December 26, 2020

इस साल 28% तक सोने में आई तेजी , जानें साल 2021 में सोने-चांदी की कीमतें क्या होंगी

सोना% 2Bprice% 2B2021

भारत में इस साल सोने की कीमतों में करीब 28 फीसदी की तेजी आई है। विशेषज्ञों का कहना है कि 2021 में पीली धातु में सोना निवेशकों की पहली पसंद बन गया है। वैश्विक बाजार की बात करें तो 2020 में सोने की चमक में 23% की वृद्धि हुई है  । वास्तव में, कोरोना वायरस की महामारी से अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान की भरपाई और बढ़ती महंगाई की भरपाई के लिए इस साल सोने की माँग बढ़ी है। मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने के लिए सोने में निवेश सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। 2020 में लगातार दूसरा साल रहा है जब सोने की कीमतें बढ़ी हैं। इससे पहले, 2019 में सोने की कीमतों में दोगुना वृद्धि देखी गई थी।

मार्च के बाद सोने की कीमतों में तेजी आई

इस वर्ष के पहले दो महीनों में सोने की कीमत में मामूली वृद्धि देखी गई। लेकिन मार्च के बाद से, वैश्विक कोरोना वायरस महामारी ने सोने में तेजी देखी है। अगस्त 2020 में, सोने की कीमत 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई।

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था पर अनिश्चितता के कारण सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। निवेशकों ने केंद्रीय बैंकों द्वारा उठाए गए तरलता उपायों में भारी निवेश किया। यहां तक ​​कि आर्थिक अनिश्चितता के समय में, सोने में निवेश करना सबसे अच्छा है।

अगले साल भी कीमतें बढ़ने की संभावना है

कमोडिटी मार्केट के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि साल 2021 में निवेशकों की नजर पीली धातु पर रहेगी। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की है और विकास दर को कम करने के लिए तरलता की स्थिति को भी आसान बनाया है। अमेरिकी सरकार द्वारा मौजूदा प्रोत्साहन पैकेज प्रणाली में डॉलर की तरलता में वृद्धि करेगा। डॉलर के कमजोर होने के बाद सोने को समर्थन मूल्य मिलेगा। इसके अलावा, टीकों की उपलब्धता, कम ब्याज दर 2021 में जारी रहेगी।

इस सब के बीच, दिल्ली के सराफा बाजार में सोना 252 रुपये घटकर 49,506 रुपये पर आ गया। हालांकि, बुधवार को चांदी यहां 900 रुपये प्रति किलोग्राम के ऊपर कारोबार करती देखी गई। दिल्ली के सराफा बाजार में बुधवार को चांदी 933 रुपये बढ़कर 66,493 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

No comments:

Post a Comment