2020 के अंत से पहले तलाक लेने के लिए बेताब है चीनी लोग, ऑफिस के बाहर लगी लंबी लाइनें, जानिए चौंकाने वाले कारण - Newztezz

Breaking

Saturday, December 26, 2020

2020 के अंत से पहले तलाक लेने के लिए बेताब है चीनी लोग, ऑफिस के बाहर लगी लंबी लाइनें, जानिए चौंकाने वाले कारण


चीनी% 2Bpeople

तलाक एक कानूनी प्रक्रिया है। जैसा कि हम भारत में करते हैं, यह दुनिया के सभी देशों में होता है। फिर चीन है, जहां जोड़े तलाक के लिए तैयार हैं। तलाक के लिए कार्यालयों के बाहर लंबी लाइनें लगती हैं। ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी फुल हैं। हर कपल तलाक लेने की जल्दी में होता है। हर कोई 31 दिसंबर से पहले तलाक लेने की कोशिश कर रहा है।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों है। तो इसका उत्तर यह है कि पहला नागरिक संहिता चीन में जनवरी 2021 से लागू  होगी। इससे तलाक के नियम बदल जाएंगे। सीधे शब्दों में कहें, तो जनवरी 2021 के बाद तलाक लेना मुश्किल होगा। 

चीनी मीडिया के अनुसार, तलाक प्रसंस्करण कार्यालयों के बाहर लंबी लाइनें हैं। तलाक के लिए आने वाले लोगों की संख्या पहले की तुलना में अब दोगुनी हो गई है। नए नागरिक संहिता को इस वर्ष मई में चीनी संसद द्वारा अनुमोदित किया गया था। नए नागरिक संहिता के आलोचकों का कहना है कि सरकार ने अब लोगों को तलाक देने की स्वतंत्रता को छीन लिया है। इसका परिणाम घरेलू हिंसा होगी।


अब तक चीन में तलाक की प्रक्रिया काफी सरल रही है। उसे तलाक के लिए आवेदन करने के दो या तीन दिनों के भीतर मंजूरी दे दी जाएगी। नए नियमों के अनुसार, तलाक मांगने वाले जोड़ों को छह महीने की कुल अवधि से गुजरना होगा। यानी अगर गुस्से में कोई फैसला लिया जाए तो उसे बदला जा सकता है। एक ही समय में, शायद एक साथ रहने से पति-पत्नी के बीच सामंजस्य स्थापित हो सकता है। 

चीनी सरकार द्वारा तलाक के नियमों में बदलाव के पीछे कारण यह है कि हाल के दिनों में चीन में तलाक की दर में तेजी से वृद्धि हुई है। अकेले 2019 में, 47 लाख जोड़ों का तलाक हो गया। हालाँकि ज्यादातर लोग तलाक के नियमों के भीतर सरकार द्वारा किए गए परिवर्तनों से नाखुश हैं।

No comments:

Post a Comment