सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कारों में 1 अप्रैल से दो एयरबैग अनिवार्य कर दिए जाएंगे - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 30, 2020

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कारों में 1 अप्रैल से दो एयरबैग अनिवार्य कर दिए जाएंगे


एयरबैग

नई दिल्ली:  एयरबैग अब अप्रैल से आने वाली नई कारों की अगली दो सीटों में अनिवार्य हो सकते हैं। 1 जून से आने वाली कारों में एयरबैग अनिवार्य हैं  । इस संबंध में सोमवार को सड़क और परिवहन मंत्रालय द्वारा एक प्रस्ताव तैयार किया गया है।

मंत्रालय के अनुसार, नियम सभी कारों पर लागू किया जाएगा, यह निर्णय यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार यात्रियों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहती। 1 जुलाई 2019 से ड्राइवरों के लिए एयरबैग अनिवार्य कर दिया गया।


एक गंभीर दुर्घटना के दौरान चालक के बगल में बैठे यात्री गंभीर रूप से घायल होने की संभावना रखते हैं क्योंकि सामने की सीटों में केवल चालक की ओर एयरबैग होते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।

हमारे संवाददाता टाइम्स ऑफ इंडिया (TOI) द्वारा 18 दिसंबर को पहली रिपोर्ट जारी की गई थी कि सरकार वाहन में आवश्यक बदलाव करने पर विचार कर रही है।

पिछले तीन वर्षों से तैयारी चल रही है कि कार के रहने वालों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। लेकिन तब पिछले साल एयरबैग को केवल ड्राइवर की सीट के लिए अनिवार्य किया गया था।

मंत्रालय द्वारा पिछले साल यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस पर विचार किया गया था, जिसके बाद इस वर्ष एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। जिसमें चालक के साथ सामने बैठे यात्री के लिए एयरबैग अनिवार्य करने की प्रक्रिया भी की जा रही है।

No comments:

Post a Comment