चेक पेमेंट से जुड़े इन नियमों पर 1 जनवरी से होगा बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर! - Newztezz

Breaking

Monday, December 21, 2020

चेक पेमेंट से जुड़े इन नियमों पर 1 जनवरी से होगा बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर!


चेक-किताब% 2Brules

RBI ने  सकारात्मक भुगतान प्रणाली के तहत चेक  भुगतान  के लिए नए नियमों की घोषणा की  है  । यह नियम 50,000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए लागू किया जा रहा है। इस नए नियम के तहत,   50,000 रुपये से अधिक का  भुगतान करने के लिए  , कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को फिर से पुष्टि करनी होगी। हालांकि, यह सुविधा ग्राहक की स्वीकृति पर निर्भर करती है, कि वे इसे लेना चाहते हैं या नहीं। बैंक इसे 5 लाख रुपये से अधिक के भुगतान के लिए अनिवार्य कर सकता है।

Tool पॉजिटिव पे ’धोखाधड़ी और धोखे को रोकने का एक उपकरण है। धोखाधड़ी पकड़ने का यह उपकरण स्पष्ट करने के लिए दिए गए चेक के बारे में कुछ विशेष जानकारी की पुष्टि करता है। ये जानकारी हैं - चेक नंबर, चेक दिनांक, भुगतानकर्ता का नाम, खाता संख्या, राशि और वह सभी जानकारी जो चेक जारीकर्ता ने पहले चेक में दी हो।

चेक भुगतान का नया नियम 1 जनवरी, 2021 से लागू होगा

  • इस प्रक्रिया के तहत, चेक की घोषणा करने वाले व्यक्ति को कुछ न्यूनतम जानकारी प्रदान करनी होगी जैसे चेक की तारीख, लाभार्थी या आदाता का नाम, एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम के माध्यम से सूखा बैंक की जानकारी।
  • नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई, सीटीएस यानी पॉजिटिव पेनी सुविधा इन चेक ट्रंकेशन सिस्टम विकसित और बैंकों को उपलब्ध कराया जाएगा। बैंक सभी खाताधारकों को इस सुविधा का लाभ उठाने में सक्षम करेगा। कौन 50 हजार या उससे अधिक की राशि की घोषणा करना चाहता है।
  • खाताधारक द्वारा प्रदान की गई जानकारी बैंक की प्रणाली पॉजिटिव पेना द्वारा केंद्रीकृत डेटा सिस्टम में अपलोड की जाएगी। जब बैंक चेक प्राप्त करता है, तो वह केंद्रीय डेटाबेस के साथ इस जानकारी को मिलाएगा। यदि चेक में प्रदान की गई जानकारी खाता धारक द्वारा प्रदान की गई जानकारी से मेल खाती है, तो भुगतान किया जाएगा। यदि जानकारी मेल नहीं खाती है, तो बैंक चेक को अस्वीकार कर देगा।
  • आरबीआई ने बैंकों को अपने ग्राहकों को एसएमएस, अलर्ट, शाखा प्रदर्शन, एटीएम, वेबसाइट और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से इसकी विशेषताओं के बारे में सूचित करने की सलाह दी है। इसके बारे में जागरूकता फैलाएं

No comments:

Post a Comment