नए साल में घर लाएं ये 10 चीजे, घर में खुशियों के साथ कभी नही होगी पैसों की कमी - Newztezz

Breaking

Thursday, December 10, 2020

नए साल में घर लाएं ये 10 चीजे, घर में खुशियों के साथ कभी नही होगी पैसों की कमी


नया साल (New Year 2021) आने की खुशी में लोग कई सारी चीजें प्लान करने लगते हैं और नई उमंग से भर जाते हैं. नए साल का स्वागत खूब हर्षोल्लास के साथ किया जाता है. लोग नए साल पर प्रार्थना करते हैं कि, उनके घर सुख, शांति व आर्थिक समृद्धि बनी रही. कुछ लोग जीवन में अच्छे कामों और नए कार्यों का संकल्प लेते हैं. वैसे तो हर कोई नए साल को लेकर काफी उत्सुक है और ऐसे में वास्तु (Vastu 2021) के हिसाब से नए साल पर कुछ चीजों (10 auspicious things) का घर लाना बेहद ही शुभ माना जाता है. ज्योतिषियों की मानें तो, इन चीजों को नए साल पर घर लाने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है.

नए साल पर घर लाए 10 शुभ चीजें

पिरामिड
विशेषज्ञों की मानें तो घर में पिरामिड रखने से एक ऊर्जायुक्त वातावरण बना रहता है. पिरामिड की आकृति उत्तर दक्षिण अक्ष पर रखना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि, पिरामिड के आकार में रखी वस्तुओं के गुमधर्म में बदलाव आ जाता है. लकड़ी या कागज का पिरामिड किसी खाद्य सामग्री में रखने से उसके गुणों में बदलाव आता है और वह सड़ने से बची रहती है. यही कारण है कि प्राचीन समय में लोग अपने परिजनों के शवों में पिरामिड रखते थे.

धातु का कछुआ
कुछ लोग मिट्टी या लकड़ी का कछुआ घर में रखते हैं. जो सही नहीं माना जाता. अगर कछुआ रखना चाहते हैं तो अच्छी धातु का बनवाएं. वैसे तो धातु चांदी पीतल कांसे की ही सही रहती है और कछुए को हमेशा उत्तर दिशा में रखना चाहिए.

मोतीशंख
हिंदू धर्म में शंख का विशेष महत्व होता है और दक्षिणवर्ती शंख तथा मोती का शंख का अपना अलग महत्व होता है. हालांकि, मोतीशंख दिखने में थोड़ा चमकीला होता है. अगर मोतीशंख को पूरे विधि-विधान के साथ घर की तिजोरी में रखा जाए तो इससे व्यापार में मुनाफा होता है और आमदनी में बढ़त होती है.

ठोस चांदी का हाथी
घर में ठोस चांदी का हाथी रखने से चमत्कारिक प्रभाव होता है. चांदी का हाथी रखने से राहु व केतु का बुरा प्रभाव नहीं रहता और नौकरी व व्यापार में उन्नति मिलती है. हाथी रखने से घर में सुख-शांति भी बनी रहती है. वैसे अगर आप चाहें तो गणेशजी की मूर्ति भी रख सकते हैं उससे भी यही लाभ मिलता है. पर अगर चांदी की मूर्ति रखें तो ठोस चांदी की ही रखे.

गोमती चक्र
गोमती चक्र दिखने में साधारण सा दिखता है और पत्थर का होता है. गोमती चक्र रखने से चमत्कारिक प्रभाव होते हैं. इसका नाम इसलिए गोमती चक्र है क्योंकि ये गोमती नदी में मिलता है. मान्यता है कि, गोमती चक्र के घर में रखे होने से व्यक्ति के ऊपर किसी भी प्रकार की शत्रु बाधा नहीं रहती. घर की तिजोरी में 11 गोमती चक्र लेकर उसे पीले कपड़ों में लपेटकर रख दें. शुभ प्रभाव मिलेंगे.

तोते का चित्र या मूर्ति
वास्तु की मानें तो उत्तर दिशा में तोते की तस्वीर लगाने से बच्चों की पढ़ाई में रुचि बढ़ने लगती है और स्मरण क्षमता में भी इजाफा होता है. तोता को प्रेम, वफादारी, लंबी आयु तथा सौभाग्य का प्रतीक माना गया है. अगर आप अपने घर में बीमारी, निराशा व दरिद्रता महसूस कर रहे हैं तो तोते को घर में जरूर स्थापित करें. पति तथा पत्नी के बीच मधुर संबंधों के लिए तोते के जोड़े को स्थापित कर सकते हैं.

लघु नारियल
लाल कपड़े में लघु नारियलों को लपेटकर तिजोरी में रख दें. इसको स्थापित करने से घर में लंबे समय तक मां लक्ष्मी का निवास रहता है. घर में लघु नारियल के रखने से भी धन तथा समृद्धि बनी रहती है. वैसे नारियल को साक्षात लक्ष्मी का रूप माना जाता है इसलिए इसे घर में रखे होने से कई प्रकार की समस्याएं अपने आप ही दूर होने लगती हैं.

मोरपंख
मोरपंख तो बेहद शुभ और चमत्कारी माना गया है. मोरपंख भाग्य में आ रही सारी रुकावटों को दूर कर देता है. लेकिन मोरपंख घर में रखने वक्त इस चीज का ध्यान रखें कि गुच्छा ना है. बल्कि 1 से 3 ही मोरपंख हो.

स्वस्तिक
मान्यता है कि, स्वस्तिक का चित्र घर में रखने हर मनोकामना पूरी होती है और पुराणों में वैसे भी स्वस्तिक को लक्ष्मी व गणपति का प्रतीक माना गया है. स्वस्तिक का घर में होने से परिवार, धन, स्वास्थ्य संबंधी सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

कमलगट्टे की माला
चंदन, तुलसी तथा कमलगट्टे की माला घर में जरूर रखनी चाहिए. माना जाता है कि कमलगट्टे की माला से धन प्राप्ति के सारे मार्ग खुल जाते हैं. दरअसल, कमलगट्टा मां लक्ष्मी जी को बेहद प्रिय है और तुलसी या कमल के बीज से बनी माला से जप करना शुभ होता है. इसे पूजाघर में जरूर रखना चाहिए. इससे घर व मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

No comments:

Post a Comment