सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं जनवरी-फरवरी तक नहीं होंगी, विचार-विमर्श के जल्द की जाएगी तारीखों की घोषणा - Newztezz

Breaking

Tuesday, December 22, 2020

सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं जनवरी-फरवरी तक नहीं होंगी, विचार-विमर्श के जल्द की जाएगी तारीखों की घोषणा

cbser

माता-पिता और छात्र सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं। सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा आज की जानी थी। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज शाम 4 बजे सोशल मीडिया पर छात्रों और शिक्षकों के साथ ऑनलाइन चर्चा की। चर्चा का मुख्य विषय आगामी परीक्षाएं थीं। अब शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया है कि सीबीएसई की परीक्षाएं अगले जनवरी और फरवरी तक नहीं होंगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि सीबीएसई परीक्षा रद्द नहीं की जाएगी, परीक्षा निश्चित रूप से आयोजित की जाएगी। क्योंकि, छात्रों के भविष्य को देखते हुए परीक्षाएं आयोजित करना बहुत महत्वपूर्ण है।


अब, शिक्षा मंत्री द्वारा दिए गए संकेत के अनुसार, ये परीक्षाएं अगले साल मार्च की शुरुआत में हो सकती हैं। हालाँकि, CTSE परीक्षा 2021 की डेटशीट / शेड्यूल घोषित होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

फरवरी 2021 तक परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी

बोर्ड परीक्षा की तारीखों पर, शिक्षा मंत्री ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं जनवरी में नहीं हो सकती हैं। लेकिन हम इस पर विचार करेंगे कि फरवरी के बाद इसे कब आयोजित किया जाए। यही है, बोर्ड परीक्षा जनवरी-फरवरी में स्थगित कर दी जाएगी और उसके बाद चर्चा की जाएगी।

परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी

बोर्ड परीक्षा के मोड पर बात करते हुए, शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई के ग्रामीण क्षेत्रों में 24,000 से अधिक स्कूल हैं। इसीलिए ऑनलाइन परीक्षा संभव नहीं है।

आपको बता दें कि, आप हैशटैग #EducationMinisterGoesLive से भी सवाल पूछ सकते हैं। पहले छात्रों से बात करते हुए, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि उन्हें बोर्ड परीक्षा देने में कठिनाई से घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने छात्रों को आश्वासन दिया कि बोर्ड परीक्षा से पहले तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी। विशेष रूप से, बोर्ड ने नवंबर में परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की, लेकिन कोरोना के कारण इन परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा।

No comments:

Post a Comment