OMG! भारत के इस गांव में हर कुत्ता करोड़पति है, पैदा होते ही मिल जाती है इतनी दौलत - Newztezz

Breaking

Monday, November 30, 2020

OMG! भारत के इस गांव में हर कुत्ता करोड़पति है, पैदा होते ही मिल जाती है इतनी दौलत

कुत्ता

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास इतनी दौलत हो कि वह अपनी आने वाली पीढ़ी को किसी चीज की कमी न होने दे। इस इच्छा को पूरा करने के लिए वह दिन-रात मेहनत करता है। लेकिन महंगाई के इस युग में, कोई भी ऐश-ओ-आराम बहुत दूर है, बस रोजमर्रा की चीजें पूरी हो जाती हैं। हालांकि, दूसरी ओर, कुत्तों के करोड़पति होने की खबरें भी सामने आ रही हैं। आपको बता दें, हम किसी अमीर मालिक के कुत्तों की नहीं, बल्कि सड़क पर घूमने वाले आवारा कुत्तों की बात कर रहे हैं।

दरअसल, गुजरात के मेहसाणा में पंचोट नामक एक गाँव में, कुत्तों को हर दिन समय पर भोजन और लड्डू खिलाया जाता है। यहाँ कुत्तों की संख्या 70 है, 1 या 2 नहीं। इसके लिए कुत्तों का खाना रोटला घर नाम की रसोई में पकाया जाता है। गांव में सदियों से एक परंपरा है कि जानवरों की सुरक्षा के लिए अपनी जमीन का एक टुकड़ा दान किया जाता है। इस भूमि की देखरेख माधनी पति कुतरिया ट्रस्ट नामक संस्था करती है। वर्तमान में, इस ट्रस्ट के पास कुत्तों के नाम पर 21 बीघा जमीन है।


इस जमीन के पास अब एक बाईपास बनाया गया है और इस वजह से 1 बीघा जमीन की कीमत 3.5 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। इसके अनुसार, प्रत्येक कुत्ते के पास कम से कम 1 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इस जमीन से मिलने वाली राशि का उपयोग कुत्तों की देखभाल के लिए किया जाता है। जबकि रोटला घर में, इन कुत्तों के लिए प्रतिदिन 20-30 किलों आटा बनाया जाता है।


ट्रस्ट के अध्यक्ष का कहना है कि इन जमीनों की कीमतों में वृद्धि के बावजूद, इसके मालिक अपने अधिकारों का दावा करने के लिए फिर कभी यहां नहीं आते हैं। चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कितनी भी खराब क्यों न हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां दान करने के बाद चीजों को वापस लेना बहुत बुरा माना जाता है।

No comments:

Post a Comment