नीतीश कुमार ही होंगे बिहार के अगले मुख्यमंत्री, कल ले सकते हैं शपथ - Newztezz

Breaking

Sunday, November 15, 2020

नीतीश कुमार ही होंगे बिहार के अगले मुख्यमंत्री, कल ले सकते हैं शपथ

Modi-Nitish%2BNDA

बिहार में पटना  के अगले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे। उन्हें एनडीए विधायक दल का नेता चुना गया है। यह निर्णय रविवार को विधायक दल की बैठक में लिया गया है। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस भी शामिल थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, नीतीश कुमार सरकार बनाने के लिए दावा करने के लिए राजभवन पहुंच गए हैं।

नीतीश कुमार कल बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। बता दें कि यह 7 वीं बार होगा जब नीतीश कुमार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। खबरों के मुताबिक, नीतीश कुमार सोमवार को सुबह 11.30 बजे राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वहीं, उपमुख्यमंत्री को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लग गया है।

सुशील कुमार मोदी एक बार फिर राज्य के उपमुख्यमंत्री का पदभार संभालेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सुशील कुमार मोदी को विधानमंडल दल के नेता के रूप में चुना गया है। सुशील कुमार मोदी बिहार के अगले उपमुख्यमंत्री होंगे। हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक घोषणा होना बाकी है।

गौरतलब हो कि शुक्रवार को नीतीश कुमार के आवास पर एनडीए के चार घटक दलों के बीच एक औपचारिक बैठक हुई थी। इस बैठक के बाद, नीतीश कुमार ने खुद कहा कि 15 नवंबर रविवार को एक बैठक होगी, जिसमें अंतिम निर्णय लिया जाएगा। ऐसी स्थिति में, बैठक के बाद, नीतीश को विधायक दल का नेता चुना गया।

कल नीतीश कुमार 7 वीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे। सबसे पहले, वह 03 मार्च 2000 को मुख्यमंत्री बने लेकिन बहुमत की कमी के कारण उनकी सरकार सात दिनों में गिर गई। इसके बाद, उन्हें 24 नवंबर 2005 को दूसरी बार ताज पहनाया गया। 26 नवंबर 2010 को तीसरी बार मुख्यमंत्री बने  ।  2014 में लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने में असमर्थ, नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और जीतनराम मांझी को बनाया उनकी अपनी पार्टी के मुख्यमंत्री।

हालांकि, दो वरिष्ठ नेताओं के बीच गलतफहमी के कारण मांझी को कुछ महीनों बाद इस्तीफा देना पड़ा। नाटकीय विकास में, जेडीयू विधानमंडल दल ने मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार को आगे रखा।

22 फरवरी 2015 को चौथी बार  मुख्यमंत्री बने। 20 नवंबर 2015 को पांचवीं बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।इसके बाद राजद छोड़कर 27 जुलाई 2017 को छठी बार भाजपा के साथ चुने गए।

No comments:

Post a Comment