शादीशुदा जिंदगी की खुशियों को बनाए रखने के लिए सहजन का सूप पिएं, फिर देखें कमाल - Newztezz

Breaking

Wednesday, November 25, 2020

शादीशुदा जिंदगी की खुशियों को बनाए रखने के लिए सहजन का सूप पिएं, फिर देखें कमाल

सहजन-soup1

ड्रमस्टिक का उपयोग कई बीमारियों के उपचार में किया जाता है। छाती में सर्दी, खांसी, गले में खराश और बलगम की स्थिति में ड्रमस्टिक का उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है।

आप चाहें तो ड्रमस्टिक का इस्तेमाल सब्जी बनाकर या उबाल कर कर सकते हैं। इसके अलावा इसे पानी में अच्छे से उबालकर इस पानी को पीना भी फायदेमंद होता है। अगर आपको सांस लेने में तकलीफ है, तो ड्रमस्टिक का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होगा।

ड्रमस्टिक का सूप पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।विटामिन सी के अलावा, यह बीटा कैरोटीन, प्रोटीन और कई प्रकार के लवणों में भी समृद्ध है। वे मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर में समृद्ध हैं। ये सभी तत्व शरीर के पूर्ण विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

ड्रमस्टिक सूप कैसे बनाये?
ड्रमस्टिक को कई छोटे टुकड़ों में काटें। दो कप पानी लें और इसे धीमी आंच पर उबालने के लिए रखें। जब पानी उबलने लगे तो इसमें कटा हुआ ड्रमस्टिक डालें। आप चाहें तो ड्रमस्टिक के पत्ते भी डाल सकते हैं। जब पानी आधा रह जाए, तो ड्रमस्टिक बीन्स के बीच का गूदा निकाल लें और ऊपरी हिस्से को अलग कर लें। इसमें थोड़ा नमक और काली मिर्च मिलाकर पिएं।

ड्रमस्टिक सूप पीने के लाभ:

1. ड्रमस्टिक सूप के नियमित सेवन से यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है। ड्रमस्टिक पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए समान रूप से फायदेमंद है।

2. ड्रमस्टिक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इसे कई तरह के संक्रमणों से सुरक्षित रखने में मददगार है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है।

3. ड्रमस्टिक सूप पाचन तंत्र को मजबूत करने का भी काम करता है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या नहीं होने देते हैं।

4. अस्थमा की स्थिति में भी ड्रमस्टिक का सूप पीना फायदेमंद होता है। यह सर्दी-खांसी और बलगम से छुटकारा पाने के लिए एक घरेलू दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है।

5. ड्रमस्टिक सूप खून को साफ करने में भी मददगार है। खून साफ ​​होने के कारण चेहरा भी दमकता है।

6. डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए ड्रमस्टिक के सेवन की भी सलाह दी जाती है।

No comments:

Post a Comment