दिल्ली पुलिस अब हर शिकायत ऑनलाइन दर्ज करेगी - Newztezz

Breaking

Monday, November 9, 2020

दिल्ली पुलिस अब हर शिकायत ऑनलाइन दर्ज करेगी

दिल्ली-पुलिस% 2Bcomplaint

 नई दिल्ली:  अब आप दिल्ली पुलिस के पास ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिसके बाद पुलिस समस्याओं का समाधान करेगी। पुलिस अब हर शिकायतकर्ता को आधार कार्ड की तर्ज पर एक अनूठा नंबर प्रदान करेगी। शिकायतकर्ता इस नंबर से मामले से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकेगा।

मामले में क्या अद्यतन किया गया है, कौन सा अधिकारी शिकायत की जांच कर रहा है और अब तक क्या कार्रवाई की गई है जैसी जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है। दिल्ली के पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने एक पहल में यह पहल की है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी इसे पुलिस की कार्यप्रणाली में बदलाव लाने वाला कदम बता रहे हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस एकीकृत शिकायत निगरानी प्रणाली (एकीकृत अनुपालन निगरानी प्रणाली) सोमवार से लागू की जाएगी। अब इस प्रणाली के माध्यम से प्रत्येक शिकायतकर्ता की शिकायत ऑनलाइन होगी। दिल्ली पुलिस अधिकारी के कार्यालय से, जहां शिकायत की जाएगी, उसका विशिष्ट नंबर जनरेट किया जाएगा जो शिकायतकर्ता के पास जाएगा।

एक अद्वितीय संख्या के साथ, यह आसानी से पता चल जाएगा कि अधिकारी को उसकी शिकायत है और उस पर क्या कार्रवाई की गई। इस नंबर के साथ, हर अपडेट को मामले की जांच में भी देखा जा सकता है। यही नहीं, अगर जांच अधिकारी बीच में बदल जाता है, तो नए जांच अधिकारी का मोबाइल नंबर भी शिकायतकर्ता के पास जाएगा।

ऐसा करने से पुलिस का प्रदर्शन भी सुधरेगा। दरअसल दिल्ली पुलिस नागरिकों को अच्छी सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है। बड़ी संख्या में लोग इस पर हर तरह की समस्याएं भी पोस्ट करते रहते हैं। सोशल मीडिया सेल के माध्यम से दिल्ली के लोगों को सुविधा होगी।

No comments:

Post a Comment