ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का दावा, कोरोना वैक्सीन की लाखों खुराक क्रिसमस तक तैयार हो जाएंगी - Newztezz

Breaking

Monday, November 16, 2020

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का दावा, कोरोना वैक्सीन की लाखों खुराक क्रिसमस तक तैयार हो जाएंगी

ऑक्सफ़ोर्ड

 लंदन: ब्रिटिश कोविद  वैक्सीन  (ऑक्सफोर्ड  कोरोना वैक्सीन  ) की  लाखों खुराक  दिसंबर तक तैयार होने की उम्मीद है। एंड्रयू पोलार्ड, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के नेता और एस्ट्राजेनेका बेक्ड ट्रायल प्रोफेसर कहते हैं, "हमारी टीम क्रिसमस द्वारा एक चमत्कारी टीका विकसित करने के लिए काम कर रही है।" अकादमिक का कहना है कि उनका एंटी वायरल वैक्सीन फाइजर की तुलना में दस गुना सस्ता होगा। जिसे कई हफ्तों के लिए दो खुराक की आवश्यकता होती है और इसे -78 डिग्री पर संग्रहीत किया जाता है।

वैक्सीन की खुराक जल्द से जल्द तैयार होने की उम्मीद है
प्रोफ़ेसर पोलार्ड ने कहा, "हम आने वाले महीनों और वर्षों में परिणामी प्रयास को देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।  हम ऑक्सफोर्ड में एक छोटी शैक्षिक टीम हैं।  यह एक चमत्कार है कि हम रिकॉर्ड गति से बड़े पैमाने पर परीक्षण चलाने में सक्षम थे। ।  हमारे साथी एस्ट्राजेनेका कोई लाभ के बिना टीका विकसित किया है।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस की स्थिति
शनिवार तक कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के 28 दिनों के भीतर 462 लोगों की मौत हो गई है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के 26,860 पुष्ट मामलों की सूचना शनिवार को सुबह 9 बजे तक, शुक्रवार को 27,301 से कम थी।

यूके टाइम्स ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन, जो नैदानिक ​​परीक्षणों के अंतिम चरण में है, को देश के नियामकों द्वारा अनुमोदित किया जा सकता है। इस बीच, टाइम्स ने सरकारी वैज्ञानिकों के हवाले से कहा कि कोरोना वायरस का टीका तीन महीने में ब्रिटेन में तैयार होने की उम्मीद है।

सबसे आगे ब्रिटिश टीका
यूरोपियन रिव्यू के समाचार ने ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के लिए संभावनाओं को उठाया है, जो कोविद -19 के खिलाफ एक सफल वैक्सीन दौड़ में सबसे आगे है। कोरोनोवायरस बीमारी के लिए यूरोप में स्वीकृत होने वाला यह पहला टीका है। कोरोना दुनिया भर में अब तक 1 मिलियन से अधिक लोगों को मार चुका है। यह टीका मानव परीक्षणों में वायरस के खिलाफ कोरोना रोगियों की रक्षा करने में भी सफल साबित हो रहा है।

No comments:

Post a Comment