दिल्ली में इस बार सार्वजनिक स्थानों पर नही होगी छठ पूजा - Newztezz

Breaking

Thursday, November 12, 2020

दिल्ली में इस बार सार्वजनिक स्थानों पर नही होगी छठ पूजा

छठ-पूजा

नई दिल्ली:  आस्था के महापर्व छठ पूजा की तैयारियां लगभग एक महीने पहले से शुरू हो जाती हैं। यह चार दिवसीय त्योहार बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लाखों लोगों द्वारा मनाया जाता है। लेकिन अन्य त्योहारों की तरह कोरोना वायरस भी छठ पूजा को कमजोर करने वाला है।

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में इस साल छठ पूजा सार्वजनिक स्थानों पर नहीं होगी। दिल्ली के मुख्य सचिव ने कहा, दिल्ली सरकार ने सभी डीएम, पुलिस, डीडीसी और सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए एक आदेश जारी किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नवंबर में छठ पूजा का त्योहार राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक स्थानों, नदी के किनारे, मंदिरों में अनुमति नहीं है आदि। ।

डीडीएमए ने दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार करने से इनकार कर दिया क्योंकि केंद्र सरकार को अभी तक स्विमिंग पूल खोलने के लिए निर्देशित नहीं किया गया है और कोरोना के मामले भी बढ़ रहे हैं। राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, इस साल छठ पूजा सार्वजनिक स्थानों पर नहीं होगी, हालांकि भक्त कोविद -19 दिशानिर्देशों के बाद इस त्योहार को अपने घरों में या किसी निजी स्थान पर मना सकते हैं।

पिछले साल, दिल्ली सरकार द्वारा यमुना नदी सहित कुल 1,108 छोटे और बड़े घाटों को इस उत्सव के आयोजन के लिए बनाया गया था। इस वर्ष छठ पर्व 18 नवंबर से 21 नवंबर तक मनाया जाएगा। नहाय खाय 18 नवंबर को है। खरना 19 नवंबर को है। संध्या अर्घ 20 नवंबर को और उषा अर्घ 21 नवंबर को है।

आपको बता दें कि दिल्ली के साथ-साथ कोलकाता में भी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए छठ पूजा में कोविद 19 प्रोटोकॉल को देखते हुए नियम जारी किए गए हैं। ममता सरकार द्वारा जारी नियम के अनुसार, इस बार एक परिवार के दो से अधिक सदस्य छठ पूजा घाट पर नहीं जा सकते। बिहार सरकार ने जनता से अपने घरों या निजी स्थानों पर छठ पूजा आयोजित करने का भी आग्रह किया है।

No comments:

Post a Comment