चीन के साथ तनाव के बीच भारत में राफेल का दूसरा जत्था पहुंचा, अंबाला में तीन 'ब्रह्मास्त्र' हुए लैंड - Newztezz

Breaking

Thursday, November 5, 2020

चीन के साथ तनाव के बीच भारत में राफेल का दूसरा जत्था पहुंचा, अंबाला में तीन 'ब्रह्मास्त्र' हुए लैंड

रफाल% 2Blanded% 2Bin% 2Bindia

 नई दिल्ली:  चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच राफेल का दूसरा जत्था भारत पहुंच गया है। साथ ही भारतीय वायु सेना की ताकत में वृद्धि हुई है। यह राफेल फ्रांस छोड़कर कहीं भी बिना रुके भारत पहुंच गया है। भारतीय वायु सेना (IAF) ने जानकारी दी है कि राफेल विमानों के एक अन्य बैच ने फ्रांस से उड़ान नहीं भरी और आज रात 8.1 बजे भारत पहुंचे। 3 नया विमान फ्रांस से गुजरात के जामनगर पहुंचा। फ्रांसीसी वायु सेना यात्रा के दौरान एक मध्य-वायु ईंधन भरने वाले विमान के साथ थी। भारतीय वायु सेना के पायलटों को यात्रा के लिए फ्रांस के सेंट डिजीयर एयरबेस में प्रशिक्षित किया गया था।

इन तीन नए विमानों के आने के बाद, भारत के पास कुल 8 राफेल विमान हैं। पहला 29 जुलाई को था जब पांच राफेल विमान आए। उन्हें 10 सितंबर को अंबाला में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान 'गोल्ड एरो स्क्वाड्रन' में शामिल किया गया था  । फ्रांसीसी कंपनी डसॉल्ट एविएशन के पांच राफेल विमानों का पहला जत्था 28 जुलाई को भारत आया था  । विमानों ने संयुक्त अरब अमीरात में एक पड़ाव बनाया फ्रांस से दूर ले जाने के बाद, जहां यह फिर से ईंधन भरने लगा। जब राफेल के पहले बैच को वायु सेना में शामिल किया गया, तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे गेम चेंजर कहा। उन्होंने दावा किया कि राफेल के साथ वायु सेना ने प्रौद्योगिकी के स्तर पर मोर्चा संभाल लिया है। यह एक लड़ाकू विमान है जो आधुनिक हथियारों और बेहतर सेंसर से लैस है। शेष विमान कब उपलब्ध होंगे?


फ्रांस भारत को कुल 21 राफेल विमानों की आपूर्ति करेगा। भारत को अगले साल अप्रैल तक लड़ाकू विमान मिल जाएंगे। आज, 3 राफेल विमानों की लैंडिंग के साथ, भारत आने वाले विमानों की संख्या 8. हो गई है।  भारत ने 36 राफेल लड़ाकू जेट विमानों के लिए फ्रांस के साथ एक सौदा किया है। फ्रांसीसी कंपनी डसॉल्ट एविएशन नवंबर के बाद जनवरी में 3 और राफेल विमान वितरित करेगी। फिर 3 और विमान मार्च में भारत पहुंचाए जाएंगे। इस प्रकार, 2021 तक, फ्रांस भारत को 7 और राफेल विमान वितरित करेगा। इस तरह भारत को अप्रैल तक कुल 21 राफेल विमान मिल जाएंगे।

No comments:

Post a Comment