इस देश में आपको एक भी सांप नहीं मिलेगा, जानिए दिलचस्प वजह - Newztezz

Breaking

Sunday, November 29, 2020

इस देश में आपको एक भी सांप नहीं मिलेगा, जानिए दिलचस्प वजह

साँप

 क्या आपने कभी सोचा है कि किसी भी देश में एक भी सांप नहीं है? यह दुनिया अजूबों से भरी पड़ी है। ब्राज़ील एक ऐसा देश है जिसे 'सांपों की भूमि' के रूप में जाना जाता है। यहाँ बहुत सारे साँप हैं जो आपको दुनिया में कहीं और इतनी बड़ी संख्या में साँप नहीं मिलेंगे। तो दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहाँ एक भी सांप नहीं है! क्या आप भी सुनकर हैरान थे? यह तथ्य है। आयरलैंड एक ऐसा देश है जहाँ आपको एक भी साँप दिखाई नहीं देता है। इसके पीछे का कारण भी बहुत दिलचस्प है।

आयरलैंड एक समृद्ध विरासत के साथ
आयरलैंड में सांप क्यों नहीं हैं इससे पहले कि हम जानते हैं कि देश विविध विरासत से भरा है। आपको यह जानकर भी आश्चर्य हो सकता है कि 12800 ईसा पूर्व आयरलैंड में मानव जाति के प्रमाण पहले से ही मौजूद थे। आयरलैंड की एक और खासियत है कि यहां एक बार है जो 900 में खोला गया था और आज भी चल रहा है। इसका नाम 'सीन का बार' है।

सांपों को क्यों नहीं देखा जाता?
आखिर आयरलैंड में सांप क्यों नहीं पाए जाते? ऐसा होने के पीछे एक मिथक है। ऐसा कहा जाता है कि आयरलैंड में ईसाई धर्म की रक्षा के लिए, सेंट पैट्रिक नामक एक संत ने एक साथ पूरे देश में सांपों को बंधक बना लिया और उन्हें द्वीप से समुद्र में फेंक दिया। उन्होंने यह काम 40 दिनों तक खाली पेट किया।

वैज्ञानिकों का क्या कहना है?
हालांकि, वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि आयरलैंड में कभी सांप नहीं थे। जीवाश्म रिकॉर्ड विभाग में ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है। तो यह पता चला कि आयरलैंड में कुछ बिंदु पर सांप होंगे। यह तथ्य कि आयरलैंड में सांप नहीं थे, यह भी सर्वविदित है कि यहाँ साँप हुआ करते थे, लेकिन यह दिन पर दिन इतना ठंडा हो गया कि साँप की प्रजाति विलुप्त हो गई और ऐसा माना जाता है कि यहाँ साँप नहीं पाए जाते हैं।

क्या आपको ये पता है
आयरलैंड के बारे में कहा जाता है कि अगर आज पृथ्वी पर रहने वाले सभी ध्रुवीय भालू के पूर्वजों को उनके पूर्वजों के बारे में पता लगाया जाता है, तो वे 50,000 साल पहले आयरलैंड में रहने वाली एक भूरी मादा भालू की संतान होंगे। इसके अलावा, दुनिया का सबसे बड़ा जहाज 'टाइटैनिक' जो 14 अप्रैल 1912  को डूब गया था। जहाज उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट में बनाया गया था।

No comments:

Post a Comment