क्या आप जानते हैं कि पति-पत्नी को अक्सर गले मिलने की ज़रूरत क्यों पड़ती है? - Newztezz

Breaking

Thursday, November 12, 2020

क्या आप जानते हैं कि पति-पत्नी को अक्सर गले मिलने की ज़रूरत क्यों पड़ती है?

प्रेमी% 2Bhug

गर्मजोशी को हमेशा कुछ ऐसे रूप में देखा जाता है जो हमें सुकून देता है। कपल्स के लिए और भी बेहतर बिस्तर में प्यार की गर्माहट है। स्पर्श करने से पति-पत्नी के बीच एक भावनात्मक एहसास होता है। स्पर्श एक बल है जो चिकित्सा लाता है। इसीलिए अपने साथी का निर्माण और स्पर्श करना आपके रिश्ते को और करीब लाता है।

स्पर्श करना और मुड़ना

डॉक्टरों के अनुसार स्पर्श पहली भावना है जिसे हम सीखते हैं। यह दृष्टि विकसित करने या बोलना सीखने से बहुत पहले विकसित हो जाता है।

उस अर्थ में देखे जाने पर गर्मजोशी एक प्रकार का संचार है। यह ऐसा है जैसे कैसे एक माँ अपने बच्चे को गले लगाती है और बच्चे को अपना प्यार देती है। इस तरह की यादें हमारे जीवन के बाकी हिस्सों के लिए हमारे साथ रहेंगी।

इसलिए, डॉक्टर का कहना है कि यह आश्चर्य की बात नहीं है कि किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बातचीत या शारीरिक संपर्क जिससे आप प्यार करते हैं, आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण पर प्रभाव पड़ सकता है। तो हम गर्मजोशी और स्पर्श के लाभों को सीखते हैं

लव हार्मोन को रिलीज करता है

जब आप अपने शरीर को गर्म करते हैं तो अधिक ऑक्सीडेज या लव हार्मोन रिलीज होता है। ऐसा तब भी नहीं होता है जब आप कुछ ऐसा करते हैं जिससे आपको खुशी मिलती है। यही है, कुछ ऐसा जो खाना पकाने, सफाई या संगीत सुनने में नहीं होता है।

बेहतर बॉन्डिंग बनाता है

गर्मजोशी जोड़ों के बीच सबसे अच्छा बंधन बनाती है। आपके शरीर में अधिक ऑक्सीडेज होने से अधिक बंधन का संकेत मिलता है। इससे उनके बीच एक भावनात्मक बंधन बनता है।

गर्मी आपको शांत रखने में मदद करती है

मन को शांत करने के लिए

जब कोई आपको गले लगाता है, तो आप तुरंत शांत महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑक्सीटोसिन की रिहाई तनाव को कम करती है या प्राकृतिक अवसादरोधी के रूप में कार्य करती है।

यह आपके व्यस्त और व्यस्त कार्यक्रम से एक विराम प्रदान करता है। स्पर्श हमें शांत करता है और हमें सुरक्षित महसूस कराता है। यह आपको प्यार और आराम देता है, डॉक्टर ने कहा।

तनाव को कम करता है

जब आपका तनाव स्तर कम होता है, तो आप आसानी से सो सकते हैं और गर्माहट ऐसा करने का एक शानदार तरीका है। आपके सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ावा मिलता है। यह आपको अपने बारे में अच्छा महसूस कराता है और नकारात्मक विचारों की ओर ले जाता है।

अगर आप तनाव में हैं तो गले लगना आपको सुकून देगा।

यौन अंतरंगता

गले लगने से यौन अंतरंगता पैदा होती है। हाथ पकड़कर और एक-दूसरे को छूने जैसे जोड़े आपकी और आपके जीवनसाथी की मदद कर सकते हैं। यह आप दोनों के बीच एक चिंगारी का कारण बनता है। यह आपके यौन संबंधों को बढ़ाता है। यह शारीरिक अंतरंगता का एक तरीका है।

हृदय गति को नियंत्रित करता है

यदि आप अच्छे हृदय स्वास्थ्य चाहते हैं, तो आपको इसे नियंत्रित करने की आवश्यकता है। जब कोई क्रोधित या भावुक होता है, तो उनकी हृदय गति बढ़ जाएगी। उस दौरान उन्हें नियंत्रित करने से उनकी हृदय गति कम करने में मदद मिलेगी। जब आप सेक्स के दौरान तेज होते हैं तो आपके साथी को उनके साथ तालमेल रखने में मददगार हो सकता है।

दर्द को कम करने में मदद करता है

जब आप मानसिक या शारीरिक परेशानी का अनुभव करते हैं तो टच थेरेपी की सिफारिश की जाती है। यह आपको एहसास दिलाता है कि आपको क्या चाहिए। यह भावनात्मक संतुष्टि और आराम लाता है। इसके कारण शरीर में दर्द कम करने के लिए ऑक्सीटोसिन शरीर में छोड़ा जाता है।

परिणाम

स्पर्श मानव अनुभव का एक हिस्सा है, और यह हमारे जीवन भर रहेगा। हम जो करते हैं वह स्पर्श की भावना से निर्धारित होता है।

और इस संक्रमण अवधि के दौरान शारीरिक दूरी होने पर भी ऑक्सीटोसिन के हार्मोन अणुओं को इकट्ठा करने के लिए यह स्पर्श आवश्यक है। तुम भी अपने पालतू जानवरों के लिए प्यार की गर्मी की सराहना कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment