गाय का दूध, भैंस का दूध या बादाम का दूध, जानिए कौन सा दूध पीना आपकी सेहत लिए है सबसे अच्छा - Newztezz

Breaking

Monday, November 23, 2020

गाय का दूध, भैंस का दूध या बादाम का दूध, जानिए कौन सा दूध पीना आपकी सेहत लिए है सबसे अच्छा

दूध

हम सभी जानते हैं कि दूध पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। सबसे कम उम्र के बड़ों को दूध पीने की सलाह दी जाती है। दूध शरीर में कैल्शियम की मात्रा को पूरा करने में हमारी मदद करता है। यदि शरीर में बहुत अधिक कैल्शियम है, तो मनुष्यों की हड्डियां भी मजबूत होंगी।रोजाना सिर्फ एक गिलास दूध आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

दूध की बात करें तो आपके दिमाग में सिर्फ गाय या भैंस का दूध ही आएगा, लेकिन आपको बता दें, आज के समय में बाजार में कई तरह के दूध उपलब्ध हैं। आपने बाजार में सोया और बादाम का दूध देखा होगा। ऐसे सवाल में जो सभी के मन में आता है, उनमें से सबसे अच्छा दूध कौन सा है? कौन सा दूध स्वास्थ्य को लाभ देगा? वैसे तो हर प्रकार के दूध के अपने अलग-अलग फायदे हैं, लेकिन कौन सा दूध सबसे अच्छा है, आइए जानते हैं 


बादाम का दूध


विदेशों में बादाम दूध की खपत सबसे ज्यादा है। इसमें कम कैलोरी और उच्च प्रोटीन सामग्री होती है, जिसे बच्चों के लिए सही माना जाता है। दूध को स्वादिष्ट बनाने के लिए, कुछ कंपनियां बादाम के दूध और कुछ कैल्शियम में चीनी मिलाती हैं। जो लोग गाय के दूध को पचाने में असमर्थ हैं, उनके लिए बादाम का दूध सर्वोत्तम है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए बादाम का दूध एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।


सोया दूध


सोया दूध प्रोटीन से भरपूर होता है। यदि आप गाय के दूध का विकल्प तलाश रहे हैं, तो सोया दूध सर्वोत्तम है।कुछ कंपनियां सोया दूध में कैल्शियम और विटामिन डी भी मिलाती हैं। हालांकि जिन लोगों को गाय के दूध से एलर्जी है, डॉक्टर ऐसे लोगों को सोया दूध से दूर रहने की सलाह देते हैं।

इसके अलावा, छोटे बच्चों को भी सोया दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, किसान सोयाबीन की खेती के दौरान कई तरह के कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं, जिसका बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

गाय का दूध

गाय के दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट आदि सबसे अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। हालाँकि, बाजार में गाय का दूध कई तरह से उपलब्ध है। बाजार में आपको गाय की पूरी मलाई, टोन्ड और लैक्टोज फ्री दूध आदि मिल जाएगा।  अगर इनमें से किसी में भी वसा को हटा दिया जाता है, तो यह वसा के साथ बेचा जाता है।

गाय के दूध में कैल्शियम भी बहुत अधिक पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।कुल मिलाकर, गाय का दूध बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों सभी के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें वे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।

भैंस का दूध

भैंस का दूध गाय के दूध से अधिक गाढ़ा होता है क्योंकि इसमें वसा अधिक होती है। गाय के दूध में 3 से 4 प्रतिशत वसा होती है जबकि भैंस के दूध में 7 से 8 प्रतिशत होती है।

भारी होने के कारण, भैंस के दूध को पचने में अधिक समय लगता है। यदि आप बहुत अधिक वसा नहीं लेना चाहते हैं, तो आप गाय का दूध पी सकते हैं। भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में 10 से 11 प्रतिशत अधिक प्रोटीन होता है। यह पचाने में मुश्किल नहीं है, इसलिए बुजुर्गों और नवजात शिशुओं को दिया जाना मना है।

No comments:

Post a Comment