राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा इतिहास में पहली बार मंदी की चपेट में भारत - Newztezz

Breaking

Friday, November 13, 2020

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा इतिहास में पहली बार मंदी की चपेट में भारत

rahul%2Bgandhi%2Bon%2Bnote%2Bbandi

नई दिल्ली:  पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने गुरुवार को ट्वीट किया, भारत इतिहास में पहली बार मंदी की चपेट में है।

मोदी की कार्रवाई ने भारत की ताकत को कमजोरी में बदल दिया है। राहुल गांधी ने भी भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से अपने ट्वीट के साथ एक खबर साझा की है कि साल 2020-21 की पहली छमाही के अंत में, भारत इतिहास में पहली बार हो सकता है।

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) एक साल पहले की तुलना में 8.6 प्रतिशत कम होने का अनुमान है। इस तरह, देश पहली बार जीडीपी में लगातार दो तिमाहियों से गिरावट के साथ मंदी में घिरा हुआ है।

आरबीआई पहले ही अनुमान लगा चुका है कि चालू वित्त वर्ष में जीडीपी में 9.5 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। RBI के शोधकर्ता पंकज कुमार द्वारा तैयार की गई अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत तकनीकी रूप से वर्ष 2020-21 की पहली छमाही में अपने इतिहास में पहली बार आर्थिक मंदी में चला गया है।

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने केंद्र के चार साल पूरे होने के मौके पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा था कि इस फैसले से गरीबों को नुकसान पहुंचा है और पूंजीपतियों को बहुत फायदा हुआ है। राहुल गांधी ने कहा कि तालाबंदी का फैसला भी सही समय पर नहीं लिया गया। इससे प्रवासियों का सामूहिक पलायन हुआ। उसी समय, अर्थव्यवस्था को गहरी चोट लगी थी।

No comments:

Post a Comment