सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मूली का पत्ता, इन बड़ी बीमारियों को जड़ से खत्म करता है - Newztezz

Breaking

Friday, November 27, 2020

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मूली का पत्ता, इन बड़ी बीमारियों को जड़ से खत्म करता है

मूली% 2Bleaf

अक्सर ऐसा होता है कि हम मूली खरीदते हैं लेकिन इसकी पत्तियों को घर लाने के बजाय इसे फेंक देते हैं, लेकिन शायद आप नहीं जानते कि मूली का पत्ता हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। आज हम आपको बताएंगे कि मूली के पत्ते खाने के कितने फायदे हैं। अगर आप भी इससे होने वाले फायदों को जानते हैं, तो आप भी मूली के पत्ते नहीं फेंकेंगे, बल्कि इसका सेवन करना शुरू कर देंगे।

  • मूली के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के साथ-साथ फास्फोरस, सोडियम, क्लोरीन, लोहा, मैग्नीशियम सहित अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। मूत्र संबंधी विकारों में मूली का पत्ता भी बहुत उपयोगी है।
  • मूली के पत्ते हैं
    अमीर  विटामिन ए में, विटामिन बी, सी के साथ ही  बहुत सारे  क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम, लोहा, मैग्नीशियम और  अन्य पोषक तत्वों जो अपने पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
  • मूली के पत्तों को फेंकने के बजाय, आप इसका उपयोग सब्जी और पराठे बनाने के लिए कर सकते हैं। इससे इम्युनिटी पावर बढ़ेगी और साथ ही कड़ी मेहनत करने के बाद भी थकान महसूस नहीं होगी।
  • बवासीर के रोगियों के लिए भी मूली का पत्ता फायदेमंद है। पाइल्स के रोगियों को मूली या इसकी सब्जी के कच्चे पत्ते खाने चाहिए। इसका रोज इस्तेमाल करने से आपकी समस्या खत्म हो सकती है।
  • मूली के पत्तों में भरपूर मात्रा में सोडियम होता है, जो आपके शरीर में नमक की कमी को पूरा करता है, इसलिए निम्न रक्तचाप के रोगियों को मूली के पत्ते का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीहिसिन दिल के लिए भी फायदेमंद है।
  • मूली के पत्तों में मौजूद फाइबर कब्ज से राहत दिलाता है। वहीं, पीलिया के मरीजों को मिश्री के साथ जूस देना फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं, यह बालों के झड़ने की समस्या को भी हल करता है।

No comments:

Post a Comment