6 लाख से ज्यादा दीये जलाकर अयोध्या ने गिनीज बुक में दर्ज किया रिकॉर्ड - Newztezz

Breaking

Saturday, November 14, 2020

6 लाख से ज्यादा दीये जलाकर अयोध्या ने गिनीज बुक में दर्ज किया रिकॉर्ड

ayodha% 25601

लखनऊ:  रामनगरी अयोध्या में दिवाली का जश्न कल से ही शुरू हो गया है। अयोध्या में इस बार दिवाली धूमधाम से मनाई जा रही है। दिवाली इस बार इसलिए भी खास है क्योंकि राम मंदिर की नींव कुछ समय पहले रखी गई थी। योगी सरकार ने शुक्रवार को अयोध्या में भव्य-दिव्य दीपोत्सव कार्यक्रम में 6,06,569 दीए जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया।

योगी सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधियों ने अयोध्या में दीपोत्सव देखा। इस अवधि के दौरान 6,06,569 मिट्टी के दीपक जलाए गए। इस तरह, अयोध्या ने इस तरह के भव्य आयोजन के लिए रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया है।

इस बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस नए रिकॉर्ड को स्थापित करने के लिए राम भक्तों और सभी अयोध्यावासियों को बधाई दी और कहा कि यह रिकॉर्ड अगले साल भी पीछे रहेगा। उन्होंने कहा कि इससे यह भी पता चलता है कि दिवाली कैसे प्रदूषण मुक्त हो सकती है।

इसके लिए अयोध्या वासियों को भी बधाई दी जानी चाहिए। सामूहिक भागीदारी किसी भी त्योहार को अधिक खुशी से भर देती है और पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित करती है। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अयोध्या में सरयू तट पर भव्य महोत्सव का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर, सीएम और राज्यपाल के अलावा, राज्य सरकार के कई मंत्रियों ने सरयू नदी का प्रदर्शन किया। कोविद -19 प्रोटोकॉल के कारण, नया घाट पर विभिन्न आरती स्थल बनाए गए थे। दीपोत्सव में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले श्री राम जन्मभूमि मंदिर में जाकर रामलला के दर्शन किए। इस अवसर पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कई ट्रस्टी भी उपस्थित थे। सीएम ने श्री राम के रूप में भी ताज पहनाया।

No comments:

Post a Comment