हड्डियों को मजबूत करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन, भरपूर मात्रा में होता कैल्शियम और विटामिन डी - Newztezz

Breaking

Sunday, November 15, 2020

हड्डियों को मजबूत करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन, भरपूर मात्रा में होता कैल्शियम और विटामिन डी

जोड़ों का दर्द

आओ  जल्दी कल की कार्रवाई अपने जीवन में देखा जा रहा है कि उनकी खानपान लोगों को अब अपने जोड़ों उस कारण में दर्द की शिकायत करते हैं। हड्डियों के निर्माण के लिए विटामिन डी और कैल्शियम आवश्यक हैं।स्वस्थ शरीर के लिए इसके पोषक तत्व और खनिज आवश्यक हैं। इससे हड्डियां लंबे समय तक मजबूत और स्वस्थ रहती हैं। हमें अपने भोजन के आधार पर कैल्शियम मिलता है, और धूप से विटामिन डी मिलता है। हड्डियों को मजबूत रखने और बीमारियों से दूर रहने के लिए हमें ऐसा भोजन लेना चाहिए, जो कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर हो।  आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। इस खाद्य उत्पादों में दोनों अच्छे स्रोत हैं।

फैटी मछली
ट्राउट, सैल्मन और टूना को वसायुक्त मछली कहा जाता है, इसके सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी मिलता है। इसके सेवन से आपकी हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।

दूध
दूध और इससे बने सभी उत्पादों, जैसे कि पनीर, मक्खन, घी का सेवन करने से भी हड्डियाँ मजबूत होती हैं।दूध कैल्शियम प्रदान करता है, यह शरीर की हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है।

हरी सब्जियाँ
ब्रोकोली और गोभी जैसी सब्जियों में कैल्शियम के स्रोत हैं, पालक के साग में कैल्शियम सबसे अधिक है।इसमें ऑक्सालिक एसिड होता है।

सोयाबीन
सोयाबीन उत्पादों और दूध की हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। सोयाबीन से बने उत्पाद हड्डियों के लिए बहुत ही सेहतमंद उत्पाद के रूप में उभरते हैं।

अंडे की जर्दी
अंडे में प्रोटीन होता है, यह अंडे के सफेद भाग में होता है। यदि आप अपने शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अंडे की जर्दी का सेवन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment