वजन कम करना चाहते हैं तो खाइए इन 5 तली हुए चीजें फिर देखें कमाल - Newztezz

Breaking

Thursday, November 26, 2020

वजन कम करना चाहते हैं तो खाइए इन 5 तली हुए चीजें फिर देखें कमाल

खा

अगर आप घर से काम करने के कारण भी वजन कम कर रहे हैं तो यह आहार बहुत फायदेमंद है।ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं और वे अपना वजन कम करना चाहते हैं लेकिन पूरे दिन नाश्ता करने की आदत नहीं छोड़ सकते। जिससे कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। अगर आप भी नाश्ते के शौकीन हैं, लेकिन वजन कम करना चाहते हैं, तो भुने हुए स्नैक्स एक अच्छा विकल्प हैं। ये न केवल स्वस्थ हैं बल्कि कैलोरी में भी कम हैं।

वजन कम करना चाहते हैं?

वजन कम करने के लिए जंक और प्रोसेस्ड फूड से दूर रहना बहुत जरूरी है। अक्सर आप जो नाश्ता करते हैं वह यह भी निर्धारित करता है कि आपका वजन कम होगा या नहीं। ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं और वे अपना वजन कम करना चाहते हैं लेकिन पूरे दिन नाश्ता करने की आदत नहीं छोड़ सकते। जिससे कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। अगर आप भी नाश्ते के शौकीन हैं, लेकिन वजन कम करना चाहते हैं, तो भुने हुए स्नैक्स एक अच्छा विकल्प हैं। ये न केवल स्वस्थ हैं बल्कि कैलोरी में भी कम हैं।

भुनी हुई माला

रोस्टेड बीड्स उन लोगों के लिए सबसे अच्छा स्नैक है जो वजन कम करना चाहते हैं। इसमें उच्च सोडियम सामग्री और कम कैलोरी और ग्लाइसेमिक इंडेक्स है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है। माइक्रोवेव में भुने हुए बीन्स को नाश्ते के रूप में परोसें। इससे वजन नियंत्रण में रहेगा।

मटर

मटर को भूनना आसान है। मटर के बीजों को धोकर सुखा लें। 375 डिग्री के तापमान पर बेकिंग शीट पर 45 मिनट तक बेक करें। अगर आपके पास ओवन नहीं है तो आप कड़ाही में तल सकते हैं। शाम को नाश्ता करते समय इसका आनंद लें।

कस्तूरी

ज्यादातर लोग दलिया पसंद करते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर है। ओटमील मधुमेह और दिल की बीमारी को भी ठीक करता है और साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है।

चने

यह एक ऐसी चीज है जो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है। वजन कम करने के लिए भुने चने खाने से फायदा होता है। भुने हुए छोले भी अच्छे लगते हैं। इसके अलावा, इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

बीज

यदि आप एक आहार पर हैं तो आप अपने पसंदीदा तले हुए बीज खा सकते हैं। सूरजमुखी, दूध और सन बीज प्रोटीन में उच्च हैं। इसे एक पैन में भूनें और जार में डालें। भूख लगने पर खाएं

No comments:

Post a Comment