वर्ष 2030 से इस देश में पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री पर लग जाएगा प्रतिबंध! - Newztezz

Breaking

Thursday, November 19, 2020

वर्ष 2030 से इस देश में पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री पर लग जाएगा प्रतिबंध!

2030

लंदन:  वायु प्रदूषण दुनिया के लिए एक चुनौती बनता जा रहा है और इसे दूर करने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। वायु प्रदूषण को कम करने के लिए अब ब्रिटेन अब तक का सबसे बड़ा फैसला लेने जा रहा है। यदि यह निर्णय लागू हो जाता है, तो ब्रिटेन का मोटर वाहन बाजार काफी बदल जाएगा।

वास्तव में, वायु प्रदूषण के लिए पेट्रोल और डीजल वाहन एक महत्वपूर्ण कारण हैं। सभी प्रयासों के बावजूद, दुनिया भर में पेट्रोल और डीजल वाहनों की मांग बढ़ रही है। अब, ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन अगले सप्ताह एक बड़ा निर्णय लेने जा रहे हैं।


यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए वर्ष 2030 से पेट्रोल और डीजल वाहनों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लेने जा रहे हैं। फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश सरकार से अगले सप्ताह निर्णय की घोषणा करने की उम्मीद है।


वास्तव में, ब्रिटिश सरकार ने 2035 से पेट्रोल और डीजल वाहनों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई थी, लेकिन अब ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जोनास ने अपना विचार बदल दिया है और इसे 5 साल पहले यानी 2030 से लागू करने का फैसला किया है।  जिसकी घोषणा अगले सप्ताह की जा सकती है। ।

ब्रिटेन ने पहले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के प्रयास में 2040 से नई पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई और फिर फरवरी में जोनास ने इसे 2035 में लागू करने का फैसला किया।  लेकिन अब इसे 2030 से लागू करने की योजना है।

हालांकि, ब्रिटिश सरकार ने अपने फैसले के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। लेकिन सभी रिपोर्टों में प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के इरादों पर चर्चा की जा रही है। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने जॉनसन के आगामी भाषण पर एक रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, हाइब्रिड कारों के लिए समय सीमा 2035 तक हो सकती है।  यानी, अगर कार इलेक्ट्रिक के साथ-साथ अन्य ईंधन पर भी चलती है, तो उसे 5 साल की छूट मिल सकती है। यदि ब्रिटेन सरकार 2030 में इस निर्णय को लागू करती है, तो यूके ऑटोमोटिव बाजार के लिए एक बड़ा बदलाव होगा। इस बदलाव का बिक्री पर असर पड़ेगा।

उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, इस साल अब तक पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री में 73.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में केवल 5.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो आम तौर पर अधिक महंगा है। लोग अभी भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से हिचकते हैं। सबसे पहले, सरकार को उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता होगी।

No comments:

Post a Comment