सर्दियों में रोज खानी चाहिए मूंगफली, होते है 10 बड़े फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे - Newztezz

Breaking

Thursday, November 19, 2020

सर्दियों में रोज खानी चाहिए मूंगफली, होते है 10 बड़े फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

मूंगफली-10-लाभ

सर्दी के मौसम का मतलब है खाने और पीने का मौसम। इस मौसम में मूंगफली खाने का मजा ही अलग होता है। वैसे तो मूंगफली साल भर बाजार में उपलब्ध रहती है, लेकिन सर्दियों की मूंगफली कुछ और ही होती है।मूंगफली कई पोषक तत्वों में पाई जाती है और सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनमें बादाम के गुण होते हैं।

इसी कारण से मूंगफली को सस्ते बादाम भी कहा जाता है। इसमें सेहत का खजाना है और सर्दियों में मूंगफली खाने से एक या दो नहीं बल्कि पूरे 10 फायदे होते हैं। तो आइए जानते हैं मूंगफली के 10 बड़े फायदे।


मूंगफली के 10 बड़े फायदे

प्रोटीन युक्त
मूंगफली पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है और प्रोटीन शारीरिक विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जो लोग दूध नहीं पीते उनके लिए मूंगफली सबसे ज्यादा फायदेमंद है। जिन लोगों को दूध पसंद नहीं है वे मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को पूरा पोषण मिलेगा।

वजन पर काबू
मूंगफली उन लोगों के लिए सबसे अच्छा उपाय है जो बढ़ते वजन को लेकर चिंतित हैं। दरअसल, मूंगफली खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और इस वजह से आप ज्यादा नहीं खाते हैं और वजन अपने आप कंट्रोल होने लगता है।

हृदय रोग और तनाव
मूंगफली एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में समृद्ध हैं। इसके नियमित सेवन से स्ट्रोक और दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन तनाव की समस्या को भी कम करता है।

कैंसर का खतरा रहेगा। कम
मूंगफली में महत्वपूर्ण मात्रा में फाइटोस्टेरॉल होता है और इसके सेवन से कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग हफ्ते में दो बार मूंगफली का सेवन करते हैं, उनके कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

मधुमेह
ज्यादातर लोगों को मधुमेह की समस्या होती है। ऐसे में आपको अपनी दिनचर्या में मूंगफली को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि इसमें मैंगनीज के साथ-साथ खनिज भी होते हैं और यह मैंगनीज वसा, कार्बोहाइड्रेट, चयापचय, कैल्शियम अवशोषण और रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। कई अध्ययन रिपोर्टों के अनुसार, मूंगफली खाने से शुगर का खतरा 21 प्रतिशत कम हो जाता है और यदि आप शुगर के मरीज हैं, तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यह भी पढ़ें: -

खराब कोलेस्ट्रॉल
मूंगफली पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसमें मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा भी होती है। इसमें मौजूद ओलिक एसिड रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। इसका सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी संतुलित करता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद मूंगफली  में  फोलिक एसिड होता है। जिसके कारण महिलाओं की प्रजनन क्षमता बेहतर होती है, अगर आप गर्भावस्था के शुरुआती चरण में हैं, तो आपको अपनी दिनचर्या में मूंगफली को जरूर शामिल करना चाहिए। यह अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार करता है और बच्चे में अस्थमा के खतरे को कम करता है।

चेहरे पर चमक है
न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसके नियमित उपयोग के कारण चेहरा दमकने लगता है और प्राकृतिक चमक के कारण दमकता है।

इम्यूनिटी मजबूत होगी
जिन लोगों को सर्दी या जुकाम या इम्युनिटी कमजोर होती है। मूंगफली उनके लिए बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी न केवल सर्दी में होने वाली सर्दी और खांसी को रोकता है, बल्कि शरीर को ऊर्जा भी देता है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। तो आज से मूंगफली का सेवन शुरू करने का समय क्या है।

नोट: लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजतेज  उनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही मूंगफली का सेवन करें।

1 comment:

  1. I am really surprised by the quality of your constant posts.You really are a genius, I feel blessed to be a regular reader of such a blog Thanks so much..অনলাইন কাজ💕💋 font copy and paste
    Love quotes in hindi
    very sad dp whatsapp
    Sad status in hindi for sad line

    ReplyDelete