UIDAI ने कहा कि पीवीसी कार्ड बनाना अनिवार्य नहीं है, सभी प्रारूप आधार कार्ड के लिए मान्य हैं - Newztezz

Breaking

Friday, October 23, 2020

UIDAI ने कहा कि पीवीसी कार्ड बनाना अनिवार्य नहीं है, सभी प्रारूप आधार कार्ड के लिए मान्य हैं

अधर% 2Bcard

 UADAI (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया), आधार कार्ड जारी करने वाले अधिकारी और संबंधित सेवाएं प्रदान करने वाले प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि आधार कार्ड के सभी 3 प्रारूप वैध माने जाएंगे। यूआईडीएआई के अनुसार   , साधारण आधार कार्ड या पीवीसी आधार कार्ड को वैध माना जाएगा। नागरिकों को आधार कार्ड के एक प्रारूप को दूसरे में बदलने के लिए आवश्यक नहीं है।

वर्तमान समर्थन के 3 प्रारूप


वर्तमान में, तीन प्रकार के आधार कार्ड प्रारूप हैं: आधार पत्र, ई-आधार और पीवीसी। पीवीसी कार्ड हाल ही में लॉन्च किया गया है। UIDAI के अनुसार, आधार कार्ड के सभी तीनों प्रारूप वैध माने जाएंगे। नागरिक अपनी सुविधा के अनुसार प्रारूप का चयन करने में सक्षम होंगे। इसलिए किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें कि पीवीसी कार्ड अन्य 2 प्रारूप आधार कार्डों की तुलना में अधिक वैध है या ई-आधार अब वैध नहीं है।


पीवीसी कार्ड की सुविधा

यूआईडीएआई ने हाल ही में पीवीसी (पॉलीविनाइल क्लोराइड कार्ड) पर एक पुनर्मुद्रण सुविधा शुरू की है। वह कार्ड एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आपकी जेब में फिट होगा। यह जल्द ही कभी भी खराब नहीं होगा। इस कार्ड को बनाने के लिए आपको 50 रुपये देने होंगे।

पीवीसी कार्ड कैसे प्राप्त करें

- सबसे पहले https://uidai.gov.in या https://resident.uidai.gov.in पर जाएं।
क्लिक करें  'पर  आदेश  आधार कार्ड  ' सेवा।
- अपना 10 अंकों का आधार नंबर (यूआईडी) या 16 अंकों का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (वीआईडी) या 28 अंकों की एनरोलमेंट आईडी जमा करें।
- सिक्योरिटी कोड या कैप्चा कोड को नोट करें।
- ओटीपी प्राप्त करने के लिए पंजीकृत नंबर के विकल्प का चयन करें। यदि मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है तो वैकल्पिक नंबर उपलब्ध होने पर उसे जमा करें।
- 'सेंड ओटीपी' पर क्लिक करें।
- अनुमोदन के बाद 'नियम और शर्तें' पर टिक करें। (नोट: हाइपरलिंक पर क्लिक करें और विवरण देखें)
-  'ओटीपी' सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने के बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें  
- 'पेमेंट पेमेंट' पर क्लिक करने के बाद आप पेमेंट गेटवे तक पहुंच जाएंगे, जहां आपको क्रेडिट / डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई का विकल्प मिलेगा।
- सफल भुगतान की रसीद मिलेगी, उस पर डिजिटल हस्ताक्षर होंगे। आपको एसएमएस पर सर्विस रिक्वेस्ट नंबर मिल जाएगा। आप इस नंबर का उपयोग कार्ड को डिलीवर होने तक की प्रक्रिया को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।

अब तक 125 करोड़ लोगों का समर्थन है

UADAI द्वारा दिसंबर 2019 में जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में रहने वाले 125 करोड़ नागरिकों ने आधार कार्ड बनवाए हैं। आधार परियोजना देश में 2010 में शुरू की गई थी।

No comments:

Post a Comment