न्यूजीलैंड का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली है, जानें भारत का स्थान - Newztezz

Breaking

Tuesday, October 6, 2020

न्यूजीलैंड का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली है, जानें भारत का स्थान


न्यूजीलैंड का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली घोषित किया गया है। 
इससे पहले, जापान इस सूची में सबसे ऊपर था। सर्वेक्षण में दुनिया के 193 देशों को शामिल किया गया, जिसमें न्यूजीलैंड के पासपोर्ट को अधिकांश देशों में वीजा-मुक्त पहुंच के साथ सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट घोषित किया गया।भारत सूची में 58 वें स्थान पर है।

कोरोना प्रकोप से पहले की स्थिति की तुलना में न्यूजीलैंड के नागरिकों पर आंशिक प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। हालांकि, अन्य देशों की तुलना में न्यूजीलैंड की स्थिति बहुत अच्छी है। वर्तमान में दुनिया भर के 129 देश न्यूजीलैंड के पासपोर्ट के लिए वीजा-मुक्त पहुंच प्रदान करते हैं।


जापान अब सूची में दूसरे स्थान पर है। इसमें जर्मनी, ऑस्ट्रिया, लक्जमबर्ग, स्विट्जरलैंड, आयरलैंड, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट वाले शीर्ष 10 देशों में से अधिकांश यूरोप में हैं।


आश्चर्यजनक रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका, दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश, सूची में 21 वें स्थान पर है। यहां यह ध्यान देने योग्य है कि कोरोना के प्रकोप के बाद से कई देशों ने अमेरिकी नागरिकों के आगमन पर प्रतिबंध लगाया है। वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया में कोरोना मामलों और मौतों की संख्या सबसे अधिक है। राष्ट्रपति ट्रम्प खुद वायरस से संक्रमित हो गए हैं।

जुलाई 2020 में, मेक्सिको और उरुग्वे जैसे देशों की तुलना में अमेरिकी पासपोर्ट की शक्ति कम थी। कारण था कोरोना वायरस। सूची में भारत का पासपोर्ट 58 वें स्थान पर है। भारत में अल्जीरिया, गैबॉन, जॉर्डन और बेनिन शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment