असम में जल्द ही बंद होंगे सभी मदरसे - Newztezz

Breaking

Wednesday, October 14, 2020

असम में जल्द ही बंद होंगे सभी मदरसे

madrase

गुवाहाटी:  असम सरकार ने राज्य के सभी धार्मिक शिक्षा केंद्रों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। भाजपा पार्टी के विधायक और राज्य के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि नवंबर में आने वाले महीने में सभी राज्य संचालित मदरसों को बंद करने के बारे में एक अधिसूचना जारी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 100 संस्कृत विद्यालय भी बंद रहेंगे। हिमंत बिस्वा ने कहा कि आम जनता को धार्मिक शिक्षा देने का कोई प्रावधान नहीं है, इसलिए अब सरकारी मदरसों का संचालन नहीं किया जाएगा। शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि सभी राज्य संचालित मदरसों को नियमित स्कूलों में बदल दिया जाएगा या कुछ मामलों में शिक्षकों को राज्य संचालित स्कूलों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा और मदरसों को बंद कर दिया जाएगा।

मीडिया से बात करते हुए, मंत्री ने कहा, "मेरी राय में, कुरान का शिक्षण सरकारी धन की कीमत पर नहीं किया जा सकता है। अगर हमें ऐसा करना है, तो हमें बाइबल और भगवद गीता दोनों को भी सिखाना चाहिए।" इसलिए, हम एकरूपता लाना चाहते हैं और इस प्रथा को रोकना चाहते हैं। मदरसे शैक्षिक संस्थान हैं जहाँ कुरान और इस्लामी कानून के साथ-साथ गणित, व्याकरण, कविता और इतिहास पढ़ाया जाता है।

शैक्षिक और अनुसंधान वेबसाइट द कन्वर्सेशन पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार रिपोर्ट करती है कि चार प्रतिशत मुस्लिम छात्र देश के मदरसों में पढ़ते हैं। बता दें कि असम में 614 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं। इनमें से 400 उच्च मदरसे हैं, 112 जूनियर उच्च मदरसे हैं और शेष 102 वरिष्ठ मदरसे हैं। इन मान्यता प्राप्त मदरसों में से 57 लड़कियों के लिए, तीन लड़कों के लिए और 554 सह-शैक्षिक हैं। राज्य में उर्दू शिक्षा माध्यम चलाने वाले 17 मदरसे हैं।

No comments:

Post a Comment