बाबा का ढाबा के बाद, लोग 'मटकी भेल' बेचने वाले एक बुजुर्ग जोड़े की मदद करने के लिए आगे आए - Newztezz

Breaking

Saturday, October 17, 2020

बाबा का ढाबा के बाद, लोग 'मटकी भेल' बेचने वाले एक बुजुर्ग जोड़े की मदद करने के लिए आगे आए

मटकी% 2Bbhel

यदि आप इस वर्ष किसी सार्थक प्रवृत्ति को पुरस्कार देना चाहते हैं, तो #VocalForLocal पर जाएं। सोशल मीडिया पर अपील की गई है कि कोरोना महामारी के दौरान स्थानीय फेरीवालों और व्यापारियों से आइटम खरीदें। ताकि छोटे व्यापारियों को इस महामारी के दौरान आर्थिक मदद मिल सके। दिल्ली में 'बाबा का ढाबा' नामक एक छोटी सी दुकान से शुरू हुआ यह चलन अब पूरे देश में फैल रहा है। इन मुश्किल समय में जरूरतमंदों की मदद करना जीवन बदलने का चलन है।


अब एक और मामला है जहां लोग एक बुजुर्ग दंपति की मदद के लिए आए हैं। पुणे में, लोग एक जोड़े की मदद के लिए आगे आए हैं जो 'मटकी भेल' बेचकर जीवन यापन कर रहे हैं। सातारा रोड पर, दंपति ने चावड़ा मटकी भेल को रुपये में बेचा।



योगेश कुलकर्णी नाम के ट्विटर यूजर ने मटकी बेचने वाले जोड़े की फोटो पोस्ट की। उन्होंने लिखा, "दिल्ली के बाबा का ढाबा की तरह, यहां एक दंपति है जो 20 रुपये में मटकी भेल बेचता है। वे कम से कम उपकरण के साथ व्यापार करते हैं, जिसमें फ़ारसन और सेवना डब्बा शामिल हैं।" कई लोगों ने इस ट्वीट पर प्रतिक्रिया दी और युगल की मदद करने के लिए पुणे के लोगों को बुलाया। तो इस जोड़े के हाथों की मटकी भेल खाने वालों ने स्वाद और सफाई की गारंटी दी।

इसके अलावा हाल ही में फरीदाबाद के एक 86 वर्षीय व्यक्ति की कहानी भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई है। परिवार का भरण पोषण करने के लिए वे भेलपुरी बेच रहे हैं। जब 86 वर्षीय छंगा बाबा का बेटा अपंग हो जाता है, तो वह अपनी उम्र में भी जीविकोपार्जन के लिए कड़ी मेहनत करता है। सोशल मीडिया यूजर ने अपने वीडियो पोस्ट करके लोगों से उसकी मदद के लिए आने की अपील की।

स्थानीय किराने की दुकानों से लेकर सब्जी बेचने वाले फेरीवालों तक, वे एक हाइपरलोकल आर्थिक प्रणाली की रीढ़ हैं। इसीलिए इन मुश्किल समय में उनकी मदद करना ज़रूरी है। बाबा का ढाबा के मामले में, घोड़ापुर, जो लोगों की सहायता के लिए आया था, अविश्वसनीय था। इससे यह भी साबित होता है कि अगर सोशल मीडिया का इस्तेमाल अच्छे और समझदारी से किया जाए तो बहुतों के जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। हमें केवल यह याद रखना चाहिए कि कई छोटे व्यवसाय हैं जिन्हें सहायता की आवश्यकता है।

No comments:

Post a Comment