क्या यस बैंक के शेयर लॉटरी जीतेंगे या गिर जाएंगे? जानिए क्या कह रहे हैं विशेषज्ञ - Newztezz

Breaking

Thursday, October 29, 2020

क्या यस बैंक के शेयर लॉटरी जीतेंगे या गिर जाएंगे? जानिए क्या कह रहे हैं विशेषज्ञ

हाँ% 2Bbank

निजी क्षेत्र के बैंक यस बैंक ने पिछले शुक्रवार को अपनी सितंबर तिमाही की कमाई की घोषणा की। इसी समय, दलाल स्ट्रीट में निवेशक इसके शेयरों में रुचि रखते थे। बैंक की संपत्ति की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है। बैंक ने रु। 129.37 करोड़ रु। पिछले साल की इसी तिमाही में बैंक ने रु। यह घाटा 600.08 करोड़ रुपये था। जून तिमाही में बैंक ने रु। मुनाफा 45.44 करोड़ रुपये था।

जहां यस बैंक का शेयर अपने पिछले उच्च की तुलना में थोड़ी अधिक कीमत पर कारोबार कर रहा है, वहीं शेयर बाजार में उच्च उपज वाले शेयरों की तलाश करने वाले निवेशक यस बैंक के स्टॉक पर नजर रख रहे हैं। हालांकि, विशेषज्ञों को बैंक में विभाजित किया गया है।


बाजार विश्लेषक अंबरीश बालिगा ने कहा, "हमें इस शेयर के अपने पिछले उच्च स्तर से ऊपर जाने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए  । इक्विटी कैपिटल में विस्तार और गिरावट के बाद उस स्तर तक पहुंचना बहुत मुश्किल है। अगर बैंक अधिस्थगन में बच जाता है तो यह एक दुर्लभ मामला होगा ।  " RBI द्वारा लगाया गया, "उन्होंने कहा।  अतीत में, ऐसे बैंक बड़े बैंकों के साथ नहीं बचे हैं या विलय नहीं हुए हैं।"

एक साल पहले  , एकमात्र सवाल यह था कि क्या  यस बैंक  बच जाएगा । सरकार ने पेशेवर प्रबंधन रखा, जिससे बैंक को जीवित रहने में मदद मिली। इतना ही नहीं, बैंक ने वृद्धि के संकेत भी दिए।

रेलीगेयर ब्रोकिंग के अनुसंधान, उपाध्यक्ष, अजीत मिश्रा ने कहा, “हाँ बैंक ने पिछली कुछ तिमाहियों में चुनौतियों के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके अलावा, हमें एनपीए को भी ध्यान में रखना होगा क्योंकि कोरो महामारी द्वारा इसे समाप्त किया जा सकता है। '

विश्लेषक एनपीए, प्रावधानों, मार्जिन और जमा और ऋण पुस्तकों में वृद्धि पर कड़ी नजर रख रहे हैं। बैंक का एनपीए वर्तमान में कुल 16.30 प्रतिशत है, जो पिछली तिमाही में 17.30 प्रतिशत था। इसी तरह शुद्ध एनपीए 4.96 प्रतिशत से घटकर 4.71 प्रतिशत हो गया।

बैंक का प्रबंधन आने वाली तिमाहियों में और सुधार के बारे में आशावादी है। बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ प्रशांत कुमार ने हमारे सहयोगी इटिनाउ को बताया कि बैंक ने कोविद -19 और पुराने की समस्याओं के बावजूद अच्छा परिचालन लाभ कमाया है। "खुदरा और एमएसएमई ऋणों की वृद्धि और संवितरण बहुत अच्छा रहा है," उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि बैंक फिलहाल रिकवरी की राह पर है और स्थिति सामान्य हो जाएगी।

साल-दर-साल (YoY) आधार पर प्रावधान सितंबर तिमाही की कमाई में गिरावट आई, लेकिन तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) में वृद्धि हुई। 9.70 प्रतिशत शुद्ध ब्याज आय (NII) YoY यानी रु। 1,973 करोड़ रु।

बालिंगा का मानना ​​है कि यस बैंक वापस पटरी पर है, लेकिन स्थिति सामान्य होने में समय लगेगा। "भाग्य रात भर नहीं मुड़ता है," उन्होंने कहा। निवेशकों को धैर्य रखना होगा और अच्छे प्रदर्शन के लिए लंबा इंतजार करना होगा।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के मिश्रा ने कहा कि शेयर में थोड़ी तेजी देखी जा सकती है, लेकिन यह संदिग्ध है कि यह जीवित रहेगा। निवेशकों को इस वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही में बैंक के प्रदर्शन का इंतजार करना चाहिए।

ब्रोकरेज फर्म एमके ग्लोबल ने यस बैंक को सलाह दी है कि वह अपने शेयर 9 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ बेचे।  एडलवाइस ने स्टॉक को समीक्षाधीन रखा है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि जबकि पूंजी जुटाने अतीत की बात है, जमा पूंजी और संपत्ति की गुणवत्ता पर नजर रखना महत्वपूर्ण है। बड़ा सवाल यह है कि अगले दो-तीन सालों में विकास पर कैसे ध्यान दिया जाए।

No comments:

Post a Comment