घर के अंदर भी फैल सकता है कोरोना वायरस जानें कैसे रहे सुरक्षित - Newztezz

Breaking

Thursday, October 8, 2020

घर के अंदर भी फैल सकता है कोरोना वायरस जानें कैसे रहे सुरक्षित

 कोरोना% 2Bspread


साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोने से, बाहर से लाई गई वस्तुओं को साफ करने या नहाने के बाद सीधे बाथरूम जाने से ... लोग कोविद वायरस को दूर रखने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। हालाँकि, एक हालिया अध्ययन के अनुसार, हमारा घर भी कोविद के संचरण का एक कारण हो सकता है।


रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, SARS-COV-2 अब घर के अंदर फैलने की अधिक संभावना है, भले ही आप सामाजिक भेदभाव का पालन करते हों। सीडीसी ने अपने दिशानिर्देश में सुझाव दिया है कि कोरोना से संक्रमित लोग दूसरों को बूंदों के माध्यम से संक्रमित कर सकते हैं, खासकर कम हवादार क्षेत्रों में। ऐसी स्थिति में हमारी ओर से पर्याप्त प्रयास करना आवश्यक है।

घर पर सुरक्षित कैसे रहें?


यह जानना वास्तव में असंभव है कि कौन व्यक्ति वायरस ले जा रहा है या आपको वायरस कहाँ से मिला है। लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप घर जाने पर वायरस को अपने साथ ले जाने से बचा सकते हैं, जैसे कीटाणुरहित और साफ। यह महत्वपूर्ण है कि आप और आपके प्रियजन जो घर पर हैं, सुरक्षित रहें, लेकिन यह उतना मुश्किल नहीं है जितना यह लग सकता है। महामारी के दौरान सुरक्षित रहने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

एयर-कंडीशनर को साफ करें

एयर कंडीशनिंग वेंट्स नोवेल कोरोना वायरस और कई प्रकार के कीटाणुओं के प्रजनन के लिए एक प्रजनन भूमि हो सकती है। एसी को साफ करने के साथ-साथ उसे कीटाणुरहित करना भी एक महत्वपूर्ण कदम है। चीन में एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि एयर कंडीशनर कोविद -19 के प्रसार में भूमिका निभा सकते हैं और स्थिति को बदतर बना सकते हैं। कार्यालयों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में एसी माध्यम का तापमान रखना उचित है। यह घर पर किया जा सकता है।

अपने घर को अच्छी तरह हवादार रखें

वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि किसी भी कमरे या क्षेत्र में खतरनाक वायरस, जैसे कि कोरोना वायरस, अधिक प्रचलित हैं। पूरे घर में ताजा और स्वच्छ वायु परिसंचरण आवश्यक है, क्योंकि यह संक्रमण फैलने के जोखिम से भी बचाता है। इसी तरह, यदि आप घर से बाहर किसी स्थान पर घूमने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह हवादार है। यदि कमरे में वातावरण नम लगता है, तो समझें कि वेंटिलेशन में कोई समस्या है।

जब भी आप कुछ भी साफ करें तो दस्ताने पहनें

कमरे के दरवाजे के सामने सफाई करना महत्वपूर्ण है और इसे साफ करते समय दस्ताने पहनना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। जब आप खरीदारी करने जाएं तो यही करें। जब आप किसी चीज को साफ करते हैं तो यह आम है और अगर उस पर वायरस या कीटाणु हैं तो यह आपको संक्रमित करेगा। यदि आप ऐसी स्थिति में दस्ताने पहन रहे हैं, तो आप सुरक्षित रहेंगे। दस्ताने पहनने के बाद उन्हें ठीक से निपटाना न भूलें।

अंदर आने से पहले खुद को पवित्र करें

यह सुनिश्चित करना आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप अपने घर में रोगाणु या कोरोना वायरस न लाएँ। अपने साथ एक सैनिटाइज़र ले जाएं अगर आपको पता है कि आप जिस क्षेत्र में जा रहे हैं वह अधिक खतरनाक है। प्रवेश करने से पहले जूते निकालें। यदि आपके घर में उच्च जोखिम वाले सदस्य हैं तो अतिरिक्त सावधानी बरतें। यदि आप एक पैकेज घर ले जा रहे हैं, तो इसे घर के बाहर कीटाणुरहित करें। यदि कोई आपके घर आता है, तो पहले अपने हाथों को साफ करें और यदि संभव हो तो सामाजिक दूरी का पालन करें। अगर भीड़ हो तो मास्क पहनें।

विटामिन डी लेना न भूलें।

अपने आहार में विटामिन डी को शामिल करें। आपको बस इतना करना है कि अपने घर के दरवाजे और खिड़कियां खोल दें और थोड़ी देर के लिए तेज धूप में बैठें। कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि सूरज की रोशनी वायरस को निष्क्रिय कर सकती है या इसकी शक्ति को कम कर सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ ओरेगॉन कॉलेज ऑफ़ डिज़ाइन का उद्देश्य इस बात को साबित करना है। इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि सूरज की रोशनी वायरस को खत्म करती है लेकिन यह आपको इस समय खुश और सकारात्मक बना सकती है। विटामिन डी मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है।

No comments:

Post a Comment