पीएम मोदी कल सतर्कता और भ्रष्टाचार के खिलाफ राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे - Newztezz

Breaking

Monday, October 26, 2020

पीएम मोदी कल सतर्कता और भ्रष्टाचार के खिलाफ राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

मोदी% 2Binaugurate

 नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सतर्क भारत, समृद्ध भारत के मुद्दे पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सतर्कता और भ्रष्टाचार के खिलाफ एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) इस राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करता है जो हर साल 27 अक्टूबर से 2 नवंबर तक आयोजित होने वाले 'सतर्कता जागरूकता सप्ताह' के साथ होता है।

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस सम्मेलन की गतिविधियों में नागरिकों से भागीदारी के साथ सार्वजनिक जीवन में गरिमा और अखंडता के लिए भारत के संकल्प को मजबूत बनाने और लोगों को जागरूक करने सहित सतर्कता से संबंधित विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

सम्मेलन विदेश में फोरेंसिक जांच की चुनौतियों को चुनौती देता है, एक प्रक्रियात्मक उपाय के रूप में भ्रष्टाचार के खिलाफ एहतियाती सतर्कता बरतते हुए, वित्तीय समावेशन में सुधार और बैंकों में धोखाधड़ी को रोकने, प्रभावी ऑडिट को विकास के इंजन के रूप में देखते हुए, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण में बहुआयामी समन्वय शामिल है। तेज और अधिक प्रभावी जांच के लिए एजेंसी, आर्थिक अपराधों में उभरती हुई प्रवृत्ति, साइबर अपराध और आपराधिक जांच एजेंसियों और जांच और रोकथाम के तरीकों को साझा करने के लिए।

यह सम्मेलन नीति निर्माताओं और ऐसे तरीकों में काम करने वाले पेशेवरों को प्रक्रियात्मक सुधारों के माध्यम से भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए एक सामान्य मंच प्रदान करेगा और बेहतर प्रशासन और जवाबदेह शासन का नेतृत्व करेगा। भारत में व्यापार करने में आसानी के लिए यह एक महत्वपूर्ण योगदान कारक है।

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), उत्तर पूर्वी राज्यों के विकास (डोनियर), राज्य मंत्री, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ। जितेंद्र सिंह भी इसके उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

सम्मेलन में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, सतर्कता ब्यूरो, आर्थिक अपराध इकाइयों-राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सीआईडी ​​अधिकारियों, मुख्य सतर्कता अधिकारियों, सीबीआई अधिकारियों और विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों के प्रतिनिधियों द्वारा भाग लिया जाएगा। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के अलावा सम्मेलन सत्र में भाग लेंगे।

No comments:

Post a Comment