दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा में घुला जहर, कौन है जिम्मेदार? - Newztezz

Breaking

Monday, October 19, 2020

दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा में घुला जहर, कौन है जिम्मेदार?


 नई दिल्ली। उत्तर भारत के कई शहरों की हवा ख़राब होती जा रही है। दिवाली से पहले ही इस बार जो प्रदूषण दिखाई दे रहा है उसकी वजह से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI 323 और राजस्थान के भिवाड़ी में AQI 306 रहा वहीं हरियाणा के बल्लभगढ़ के आस पास के इलाकों में AQI 302 रहा। जो बेहद ज्यादा ही ख़राब हवा की श्रेणी में आता है। बात की जाए अगर राजधानी दिल्ली की तो वहां भी हालात कुछ अलग नहीं है सोमवार सुबह राजधानी में AQI 231 श्रेणी में थी। पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में लगातार आग लगने के कारण वायु प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। जिसका असर दिल्ली में दिखाई दे रहा है। सम्भवना जताई जा रही है कि दिल्ली सहित एनसीआर में आज हवा की गुणवक्ता और भी ज्यादा ख़राब हो सकती है।

दिल्ली में और उसके आस पास के क्षेत्रों में जो हवा में ज़हर इस वक़्त घुला दिखाई दे रहा है। उसे लेकर अब सोशल मीडिया पर भी बहस शुरू हो गई है। पिछले वर्ष तक दिवाली से कुछ दिन पहले ही इस तरह की खबरें टीवी चैनल की सुर्ख़ियों में रहती थी कि, वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। कई बड़े कलाकार दिवाली में पटाखे जलने के लिए मना करते थे। कई तरह के कैंपेन दिखाई देते थे। वहीं दिवाली के दूसरे ही दिन चैनल्स की सबसे बड़ी खबर यही होती थी कि, राजधानी की हवा में घुला ज़हर, कई प्रतिशत ज्यादा बढ़ गया है वायु प्रदूषण। कुल मिलाकर दिवाली को वायु जिम्मेदार ठहरने की कोशिश रहती थी।

वहीं वर्ष 2020 में तो दिवाली 14 नवंबर को है, यानी तीन हफ्ते से भी ज्यादा का वक़्त है। उससे पहले ही देश के कई हिस्सों में हवा बेहद ख़राब है। जिसकी वजह पराली है, पंजाब हरियाणा सहित कई राज्यों के किसान पराली जलाते हैं, जिसका धुआं में एक ज़हर की तरह हर बार घुलता जाता है। इसे रोकने की कोशिश सरकार ने भी की, टीवी हो या न्यूज़ पेपर सभी पर अपील की गई। लेकिन सच्चाई यही है कि, ज़मीन पर उसे माना नहीं गया है।

No comments:

Post a Comment