देश में कोरोना मामलों की संख्या में कमी आई है, लेकिन 5 राज्यों में स्थिति अभी भी चिंताजनक है - Newztezz

Breaking

Thursday, October 29, 2020

देश में कोरोना मामलों की संख्या में कमी आई है, लेकिन 5 राज्यों में स्थिति अभी भी चिंताजनक है

कोरोना% 2Bupdate1

नई दिल्ली: देश के ज्यादातर राज्यों में कोरोना के मामले घट रहे हैं। हालांकि, केंद्र सरकार चिंतित है कि पांच राज्यों में स्थिति अभी भी नियंत्रण से बाहर है। केरल, बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली अकेले वर्तमान में देश के आधे नए मामलों को दर्ज कर रहे हैं।

वर्तमान में, देश में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर केवल 6.25 लाख रह गई है। हालांकि, उनमें से 35 फीसदी केवल 18 जिलों में पंजीकृत हैं।

23-29 सितंबर के दौरान औसतन 83,232 मामले प्रतिदिन सामने आए। जो 21-27 अक्टूबर के दौरान घटकर 49,909 रह गया। महत्वपूर्ण बात यह है कि देश में हर दिन 11 लाख परीक्षणों के बावजूद नए मामलों की संख्या घट रही है।

देश भर में सोमवार को नए मामलों की संख्या 36,470 थी। जो 17 जुलाई के बाद का सबसे कम आंकड़ा है।  दूसरी ओर, सोमवार को लगभग 9.58 लाख नमूने लिए गए थे।


मामलों की संख्या घट रही है, लेकिन सरकार ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि वह फिर से अपना सिर उठा सकती है, जैसा कि यूरोप और संयुक्त राज्य में। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ।  वीके पॉल के अनुसार, यूरोप और अमेरिका में जो कुछ हो रहा है, वह हमारे लिए एक सबक है।


"सौभाग्य से, हमारे पास यूरोप और अमेरिका से एक रिवर्स प्रवृत्ति है," उन्होंने कहा। दो या तीन राज्यों को छोड़कर, हर जगह मामलों में कमी आ रही है। जबकि कई देशों में मामलों में वृद्धि हुई है, भारत में गिरावट महत्वपूर्ण है।

गुजरात में भी, लगातार तीसरे दिन कल 1,000 से भी कम मामले सामने आए, जबकि मंगलवार को राज्य भर में केवल पांच रोगियों की मृत्यु हुई। राज्य की वसूली दर भी 89.84 प्रतिशत हो गई है।

सूरत में मंगलवार को सबसे ज्यादा 225 मामले सामने आए। जबकि अहमदाबाद में 170, वडोदरा में 114, राजकोट में 94, गांधीनगर में 46, मेहसाणा में 35, पाटन में 33 और जामनगर में 26 मामले दर्ज किए गए।

No comments:

Post a Comment