दक्षिण कोरिया में फ्लू शॉट लेने के बाद 13 की मौत ने कोरोना वैक्सीन पर सवाल खड़े कर दिए - Newztezz

Breaking

Friday, October 23, 2020

दक्षिण कोरिया में फ्लू शॉट लेने के बाद 13 की मौत ने कोरोना वैक्सीन पर सवाल खड़े कर दिए

दक्षिण% 2Bkorea

 सियोल: कोरोना वैक्सीन दुनिया भर में प्रतीक्षित है। इसके साथ फ्लू शॉट्स देने की भी योजना है। हालांकि, दक्षिण कोरिया की मौजूदा स्थिति ने एक बड़ा सवालिया निशान खड़ा कर दिया है कि कोरोना वैक्सीन कितना प्रभावी होगा।

दक्षिण कोरियाई आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, फ्लू के शॉट्स लेने के बाद हाल के दिनों में 13 लोगों की मौत हो गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि 13 में से छह मौतों का फ़्लू शॉट से कोई लेना-देना नहीं है। अब तक लगभग 19 मिलियन लोगों को मुफ्त में टीकाकरण जारी रहेगा।


कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) ने देश की संसद को बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन फ़्लू शॉट्स से मौतों की संभावना नहीं थी। दक्षिण कोरिया ने इस वर्ष 20 प्रतिशत अधिक फ्लू टीके लगाने का आदेश दिया है, जिससे कि बारहवीं परिस्थितियों को समाप्त किया जा सके।

सर्दियों में फ्लू के साथ कोरोना लक्षणों वाले रोगियों की संख्या में वृद्धि को रोकने के लिए देश में पहले से ही तैयारी चल रही है। यह घोषणा करते हुए कि नि: शुल्क टीकाकरण कार्यक्रम जारी रहेगा, स्वास्थ्य मंत्री पार्क नेउंग-ह्यू ने कहा कि लोग वैक्सीन के बारे में चिंतित थे, जिसे सरकार समझ सकती थी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि फ्लू के टीके लगने के बाद कुछ लोगों की मृत्यु के कारणों की जांच की जाएगी और इसके उत्पादन से लेकर वितरण तक की प्रक्रिया का हर विवरण प्राप्त किया जाएगा।

फ्लू शॉट लेने के बाद मरने वाले लोगों में एक 13 साल के लड़के से लेकर 70 साल के व्यक्ति तक थे। दक्षिण कोरिया में 13 अक्टूबर से किशोरों और वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण शुरू हुआ है।

सरकार का कहना है कि वैक्सीन में कोई विष नहीं था जो किसी को भी मार सकता था। इसके अलावा, पीड़ितों में से पांच पहले से ही गंभीर स्थिति में थे।

कोरिया द्वारा शुरू किया गया टीकाकरण कार्यक्रम हाल ही में तीन सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया गया था। यह निर्णय सामने आने के बाद किया गया था कि लगभग पाँच मिलियन खुराक रेफ्रिजरेटर में रखे जाने के बजाय परिवहन के दौरान कमरे के तापमान पर रखे गए थे।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, फ्लू के खिलाफ अब तक 83 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। उनमें से लगभग 350 में प्रतिक्रिया पाई गई।

दक्षिण कोरिया वर्षों से फ्लू वैक्सीन कार्यक्रम चला रहा है। 2005 में वैक्सीन प्राप्त करने के बाद छह लोगों की मौत हो गई।  हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि पिछले वर्षों की तुलना में इस बार टीकाकरण करने वालों की संख्या बहुत अधिक है।

फ्लू शॉट्स आमतौर पर मौसमी फ्लू से बचाव करते हैं। हालांकि, भारत जैसे देशों में, सरकार इस तरह के टीकाकरण कार्यक्रम नहीं चलाती है। लेकिन फ़्लू शॉट्स में यह भी पाया गया है कि सरकार कोरोना वैक्सीन के लिए क्या योजना बना रही है।

No comments:

Post a Comment