चीन को भारत का कड़ा संदेश, जरूरत पड़ने पर हमारे सैनिक गोली चलाने से नहीं हिचकेंगे - Newztezz

Breaking

Friday, September 25, 2020

चीन को भारत का कड़ा संदेश, जरूरत पड़ने पर हमारे सैनिक गोली चलाने से नहीं हिचकेंगे


नई दिल्ली: 
 भारत और चीन के बीच पिछले कई महीनों से विवाद चल रहा है। चीन लगातार अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। ऐसे में भारत ने चीन को कड़ा संदेश दिया है। भारत ने चीन से स्पष्ट रूप से कहा है कि हमारे सैनिक जरूरत पड़ने पर गोली चलाने से नहीं हिचकेंगे।

दूसरी ओर, संयुक्त राष्ट्र की बैठक में, चीनी राष्ट्रपति जी जिपिंग ने कहा कि वह भारत के साथ कोई युद्ध नहीं चाहते हैं। भारत ने चीन को चुनौती दी है और कहा है कि हमारे सैनिक अपनी रक्षा के लिए और पूर्वी लद्दाख में अपनी सीमा की रक्षा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। भारत ने चीन को बहुत साफ भाषा में कहा कि यदि क्षेत्र की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाती है, तो हमारे सैनिक आग लगाने में संकोच नहीं करेंगे।

एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि चीन को स्पष्ट संदेश दिया गया है कि किसी भी तरह की कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्हें स्पष्ट रूप से समझाया गया है कि यदि पारंपरिक हथियारों का इस्तेमाल चीनी सैनिकों द्वारा किया जाता है, तो भारतीय सैनिकों को गोलीबारी में देरी नहीं होगी।

गौरतलब है कि जब पीएलए ने 29-30 अगस्त की रात पैंगोंग सो-चुशुल में हासिल की गई कई रणनीतिक चोटियों को हटाने की कोशिश की, तो भारतीय सेना की टीम ने चेतावनी के लिए कम से कम चार गोलियां चलाईं। पीएलए ने तब से कुछ नहीं किया है, लेकिन माहौल तनावपूर्ण है।

भारत एलएसी पर लगातार यथास्थिति बहाल करने पर जोर दे रहा है। सभी तरह की बातचीत में, भारत ने किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले चीन को लद्दाख की सीमा से हटने की शर्त रखी है। वर्तमान में, पूर्वी लद्दाख से जुड़ी कई महत्वपूर्ण चोटियों पर अपनी स्थिति मजबूत करने के बाद, भारत की रणनीति चीन के भविष्य के रुख का अनुमान लगाने की है।

वास्तव में, चीन अब तक एलएसी पर यथास्थिति बहाल करने और सभी वार्ताओं में अपनी सेना को वापस लेने पर सहमत हुआ है, लेकिन उसने इन जमीनी स्तर के समझौतों का पालन नहीं किया है।

No comments:

Post a Comment