डायपर में पाए गए विषाक्त रसायन, बच्चों के लिए खतरनाक: सर्वेक्षण - Newztezz

Breaking

Wednesday, September 30, 2020

डायपर में पाए गए विषाक्त रसायन, बच्चों के लिए खतरनाक: सर्वेक्षण


नई दिल्ली:
  बच्चों के लिए डायपर पहनना उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाले एक गैर-सरकारी संगठन टॉक्सिकलिंक के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि डायपर में खतरनाक रसायन और प्लास्टिक होते हैं। महत्वपूर्ण रूप से, ये रसायन प्रसिद्ध कंपनियों के डायपर में भी पाए गए हैं।

सोमवार को 'डायपर में क्या है: बेबी डायपर में पैलेट्स की उपस्थिति' के साथ जारी एक शोध रिपोर्ट में बाजार में उपलब्ध डिस्पोजेबल बेबी डायपर में जहरीले phthales (रसायन और प्लास्टिक) की खोज पर चिंता जताई गई है। ये phthalates, रसायन स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं।

अध्ययन के दौरान डायपर में 2.36 पीपीएम। (पार्ट्स प्रति मिलियन) से 302.2 पीपीएम तक। जब तक phthalate का ओवरडोज नहीं मिला है। DEHP सबसे जहरीला phthalate है। कई बच्चों के उत्पादों में इसका उपयोग कानूनी रूप से प्रतिबंधित है, लेकिन जांच में इसे 2.36 पीपीएम पाया गया। 264.94 पीपीएम के बीच भी पाया जाता है।

60% नमूने प्रसिद्ध कंपनियों से लिए गए थे।
अध्ययन के लिए नमूनों में से 40% स्थानीय बाजार से थे, जबकि 60% प्रसिद्ध कंपनियों से थे। सभी नमूनों का विश्लेषण NABL (स्पेक्ट्रो एनालिटिकल लैब लिमिटेड ओखला, नई दिल्ली) द्वारा मान्यता प्राप्त एक प्रयोगशाला में किया गया था। टॉक्सिकलिंक के वरिष्ठ कार्यक्रम समन्वयक पीयूष महापात्र ने कहा कि भारत ने विभिन्न बच्चों के उत्पादों में पांच सामान्य छर्रों के लिए मानक तय किए हैं। लेकिन डिस्पोजेबल बेबी डायपर के लिए ऐसा कोई नियम नहीं है।

थलेट क्या है
थैलेट आमतौर पर डायपर में इस्तेमाल होने वाले बहुलक से बंधे होते हैं। वे आसानी से डायपर से मुक्त हो जाते हैं। डायपर कई महीनों तक शिशुओं के बाह्य जननांग के सीधे संपर्क में रहे हैं, इसलिए ये रसायन त्वचीय अवशोषण के माध्यम से उनके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment