मुकेश अंबानी लॉकडाउन शुरू होने के बाद से हर घंटे 90 करोड़ रुपये कमा रहे हैं - Newztezz

Breaking

Wednesday, September 30, 2020

मुकेश अंबानी लॉकडाउन शुरू होने के बाद से हर घंटे 90 करोड़ रुपये कमा रहे हैं


मुंबई: देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने मार्च के अंत में लॉकडाउन प्रभावी होने के बाद से हर घंटे 90 करोड़ रुपये कमाए हैं। 
आईआईएफएल की वेल्थ हुरन इंडिया रिच लिस्ट 2020 के अनुसार, अंबानी लगातार नौवें साल देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं और उनकी संपत्ति 2.77 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 6.58 लाख करोड़ रुपये हो गई है।


अमेरिकी निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने हाल ही में रिलायंस रिटेल में 7,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी का मूल्यांकन 4.21 लाख करोड़ रुपये है। 20 अरब डॉलर की वृद्धि करके, अंबानी ने रिलायंस को ऋण-मुक्त बनाने के लक्ष्य को पूरा नहीं किया है। इसके अलावा, कोरोना के आने के बाद से, ज्यादातर कंपनियों की हालत खराब हो गई है, जबकि अंबानी अरबों रुपये जुटाने में कामयाब रहे हैं।

63 वर्षीय अंबानी अब प्रौद्योगिकी और खुदरा क्षेत्र में उद्यम करने के लिए कमर कस रहे हैं। वे चीन में अलीबाबा की तरह भारत में एक ई-कॉमर्स कंपनी स्थापित करना चाहते हैं। भारत में निवेश करने की इच्छा रखने वाली बड़ी अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां मुकेश अंबानी के उद्यम में अरबों रुपये का निवेश कर रही हैं, क्योंकि वे जो भी व्यवसाय कर रही हैं उसमें पूर्ण प्रतिनिधित्व प्राप्त करने की उनकी क्षमता है।

भारत अरबों उपभोक्ताओं वाला देश है। हालांकि, कई वैश्विक कंपनियां अभी तक अधिकांश भारतीयों तक नहीं पहुंच पाई हैं। चीन भी एक बड़ा बाजार है, लेकिन एक गैर-चीनी कंपनी के लिए वहां व्यापार करना मुश्किल है। IIFL की सूची में 828 लोगों के नाम शामिल हैं, जिनके पास 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। यह संख्या पांच साल पहले की तुलना में तीन गुना अधिक है।

सूची में शामिल 828 लोगों में से, 627 अरबपतियों ने अपनी किस्मत देखी है, जबकि 229 गिर गए हैं। इसके अलावा, 75 लोगों को सूची से हटाया जाना था। जबकि 2013 में प्रकाशित सूची में से छह लोग अब इस दुनिया में नहीं हैं। ध्यान दें, 828 अरबपतियों में से 90 प्रतिशत पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हैं।

अरबों की संपत्ति वाली महिलाओं की बात करें तो स्मिता कृष्णा 32,400 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ इस सूची में सबसे अमीर महिला हैं। इसके बाद 31,600 करोड़ रुपये के साथ बायोकॉन की प्रमुख किरण मजूमदार शॉ हैं। 828 में से 21 लोग 40 साल से कम उम्र के हैं, जबकि 17 लोगों ने अकेले धन कमाया है।

No comments:

Post a Comment