बेरोजगार लोगों को मिलेगी 50 परसेंट सैलरी, मोदी सरकार ने शुरू की ये योजना, ऐसे उठाएंं फायदा - Newztezz

Breaking

Thursday, September 24, 2020

बेरोजगार लोगों को मिलेगी 50 परसेंट सैलरी, मोदी सरकार ने शुरू की ये योजना, ऐसे उठाएंं फायदा


कोरोना काल में बेरोजगारी का स्तर अपने चरम पर पहुंचा है। आलम यह है कि बेरोजगारी के इस कहर से देश का हर युवा त्राहि-त्राहि कर रहा है, लेकिन इस बीच सरकार भी कुछ ऐसे राहतभरे कदम उठा रही है, जो कि हमारे युवाओं के लिए लाभकारी साबित हो सके। उधर, अब इस दिशा में सरकार बेरोजगार हो चुके युवाओं को नए अवसर प्रदान करने हेतु एक नई योजना लेकर आई है, लिहाजा यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। खासकर… यह योजना उन लोगों के लिए है, जो कोरोना के इस कहर के चलते बेरोजगारी का शिकार हुए हैं। ऐसे सभी लोगों को सरकार अब राहत प्रदान करने हेतु कुछ बड़े कदम उठाने जा रही है, मगर इससे पहले की आप  इस योजना का लाभ उठाएं आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा, तो चलिए उन शर्तों को जानने की कोशिश करते हैं  कि आखिर क्या हैं, वे शर्तें।

पहली तो यह कि अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए चाहिए कि आपकी  नौकरी 31 दिसंबर 2019 से पहले गई हो, अगर आपकी नौकरी  इस निर्धारित तिथि में गई है,  तो आप इस योजना के लाभ उठाने की पात्रता रखते हैं। वहीं, सरकार अपनी एम्प्लॉई स्टेट इंश्योरेंस एक्ट (ESIC Act.) के तहत ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ की अवधि को 30 जून 2021 के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है। बता दें कि इस योजना के तहत आपको आपकी मूल सैलरी का 50 फीसद हिस्सा तब तक मिलता रहेगा, जब तक कि आपको कोई नई नौकरी नहीं मिल जाती है। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार ने पेमेंट को भी नोटिफाई कर दिया है। इसके बाद 31 दिसंबर 2020 तक कुछ ढील के साथ सब्सक्राइबर्स को 50 फीसदी बेरोजगारी लाभ दिया जाएगा।

ऐसे कराएं पंजीकरण 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको सबसे पहले आप ESIC की बेवसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इस लिंक का इस्तेमाल करें। 

No comments:

Post a Comment