मोदी ने पीएम केयर फंड सहित इन योजनाओं में 103 करोड़ की धनराशि की दान, ऐसे हुआ खुलासा - Newztezz

Breaking

Thursday, September 3, 2020

मोदी ने पीएम केयर फंड सहित इन योजनाओं में 103 करोड़ की धनराशि की दान, ऐसे हुआ खुलासा


धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के सवालों का जवाब हमेशा अपने एक अलग अंदाज में देते आए है। उसी अंदाज में एक बार पीएम मोदी ने “पीएम केयर फंड” जो कोरोना संटक से निपटने के लिए बनाया गया है, को लेकर विपक्ष द्वारा बारबार सावाल उठाए जाने पर फिर एक बार बिना कुछ बोले ही जवाब दे दिया है। दरसअल पीएम मोदी ने अपनी सेविंग और और उपहारों आदि की नीलामी से प्राप्त धनराशि से अब तक करीब 103 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि दान कर चुके हैं। मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर्स फंड के शुरुआती कोष में 2.25 लाख रुपये का दान दिया था। इसके अलावा लंबे समय से पीएम मोदी बालिका शिक्षा से लेकर स्वच्छ गंगा, वंचितों के कल्याण जैसे कई योजनाओं के लिए अपना योगदान देते रहे हैं। लिहाजा, उनके द्वारा दान की गई कुल धनराशि अबतक 103 करोड़ रुपये से अधिक हो चुकी है।

खबरों के मुताबिक पीएम मोदी ने साल 2019 में कुंभ मेले के सफाई कर्मचारियों के कल्याण के लिए अपनी व्यक्तिगत बचत से 21 लाख रुपये काी धनराशि दान किए थे। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने दक्षिण कोरिया की सियोल शांति पुरस्कार के साथ प्राप्त 1.3 करोड़ रुपये की पूरी धनराशि नमामि गंगे मिशन के तहत गंगा नदी की साफ-सफाई के लिए दे दिया था। प्रधानमंत्री रहते हुए उन्हें जो स्मृति चिन्ह मिले, हाल ही में उनकी नीलामी से इकट्ठा हुए 3.40 करोड़ रुपये भी नमामि गंगे मिशन में दिए जा रहे हैं।

पीएम मोदी को 2015 जो भी उपहार मिले थे उसकी नीलामी सूरत में की गई थी। नीलामी के दौरान प्राप्त  8.35 करोड़ रुपये की धनराशि भी नमामि गंगे मिशन में दिए गए। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यकाल पूरा होने पर मोदी ने गुजरात सरकार के कर्मचारियों की बेटियों की शिक्षा के लिए व्यक्तिगत बचत से 21 लाख रुपये दान किए थे। इसके अलावा, मुख्यमंत्री के रूप में मिले सभी उपहारों की नीलामी करके जो 89.96 करोड़ रुपये जुटाए गए थे, उसे उन्होंने कन्या केलावनी कोष में दान कर दिया था। यह योजना लड़कियों की शिक्षा के लिए है।


No comments:

Post a Comment