पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, दिमाग की सर्जरी के बाद से बिगड़ गई थी हालत - Newztezz

Breaking

Monday, August 31, 2020

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, दिमाग की सर्जरी के बाद से बिगड़ गई थी हालत


पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया। वह काफी दिनों से वेंटीलेटर पर थे। प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को गंभीर हालत में दिल्ली के छावनी स्थित सेना आर एंड आर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उनके मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी। इसी के बाद से उनकी सेहत बिगड़ती चली गई। वह गहरे कोमा में चले गए थे। कल के स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया गया था कि उनके फेफड़ों में भी इंफेक्शन हो गया है, और स्थिति काफी नाजुक बनी हुई है। उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र सहित सभी पार्टियों के नेताओं ने गहरा दुख व्यक्त करते हुए अपनी श्रद्धांजलि दी है।

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी को सर्जरी से पहले कोविड-19 की भी पुष्टि हुई थी। इसके बाद अस्पताल में की गई चिकित्सीय जांच में सामने आया कि उनके मस्तिष्क में एक बड़ा सा थक्का है, जिसके लिए उनकी आपातकालीन जीवनरक्षक सर्जरी की गई। सर्जरी के बाद भी उनकी हालत नाजुक बनी हुई है और उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया था। विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम पूर्व राष्ट्रपति के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी कर रही थी। उनके अस्पताल में भर्ती होने की खबरों के तुरंत बाद, विभिन्न वर्गों से उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करने वाले संदेश आने लगे और कई नेताओं ने ट्विटर के माध्यम से उनकी कुशलता की कामना के संदेश ट्वीट किए थे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ने भी आर एंड आर अस्पताल का दौरा कर पूर्व राष्ट्रपति के स्वास्थ्य का जायजा लिया था। वह करीब 20 मिनट तक अस्पताल में रहे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पूर्व राष्ट्रपति को शुभकामनाएं भेजी थीं और उनके जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की थी। मुखर्जी भारत के 13वें राष्ट्रपति निर्वाचित होने से पूर्व कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे और उन्होंने राष्ट्रपति के पद पर जुलाई 2012 से 2017 तक सेवा दी।

No comments:

Post a Comment